Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

जानिए प्रॉपर्टी निवेश से जुड़े सवालों के जवाब

प्रकाशित Sat, 08, 2017 पर 13:23  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम इस शो में आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब, आपके सवालों के जवाब देंगे कॉलियर्स इंटरनेशनल के साउथ एशिया, डायरेक्टर अरविंद नंदन।


सवालः मीरा रोड में घर है और कारोबार एरोली में है। आने जाने में दिक्कत होती है। एरोली में घर किराए पर लेना बेहतर है या मीरा रोड में हार्डवेयर रिटेल बिजनेस के लिए प्रॉपर्टी किराए पर लेना?


अरविंद नंदनः रहने का फैसला परिवार की जरूरतों पर निर्भर होगा। जिस इलाके में कंस्ट्रक्शन तेजी से हो वहां हार्डवेयर बिजनेस डालना बेहतर होगा। एरोली के आसपास रिहायशी डेवलपमेंट पुरा हो चुका है। नवी मुंबई में खारघर, पनवेल की तरफ डेवलपमेंट में तेजी है। एरोली से मीरा रोड़ दुकान शिफ्ट करने के लिए 10-20 हजार वर्गफुट का भाव चल रहा है। एरोली घर शिफ्ट करने पर आपको 28-30 हजार रुपये किराया मिल सकता है। आप दोनों विकल्पों में से एक चुन सकते हैं।


सवालः कात्रज - कोंढवा रोड पर कोल्ते पाटिल का थ्री ज्वेल्स प्रोजेक्ट है। 33.50 लाख में 1 बीएचके एक फ्री पार्किंग के साथ मिल रहा है। क्या इस इलाके के लिए ये भाव ठीक है। कोई और बेहतर विकल्प है निवेश का जो भविष्य में कितने रिटर्न दे?


अरविंद नंदनः भविष्य में कात्रज - कोंढवा रोड की प्रॉपर्टी बढ़िया रिटर्न देगी। कोल्ते -पाटिल का थ्री ज्वेल्स प्रीमियम प्रोजेक्ट अच्छा है। कोल्ते -पाटिल शहर के नामी डेवलपर है। वहां प्रोजेक्ट का भाव थोड़ा महंगा है। प्रोजेक्ट एस्कॉन के नजदीक चल रहा है। लेकिन ये प्रोजेक्ट आईटी के करीब ना होने से एप्रिसिएशन धीमा है। यहां से सालाना 5-7 फीसदी का ग्रोथ मिल सकता है।


सवालः ग्रेटर नोएडा सेक्टर 10 में अमात्रा होम्स में 2बीएचके लेना है। बजट 30 लाख है। पजेशन 2018 तक मिलेगा। क्या इस प्रोजेक्ट में निवेश करना सही होगा।


अरविंद नंदनः अमात्रा होम्स बड़ा प्रोजेक्ट है और डेवलपर की तरफ से प्रोजेक्ट में कोई दिक्कत नहीं है। ग्रेटर नोएडा सेक्टर 10 में इन्फ्रास्ट्रक्चर की दिक्कतें है। लिहाजा बजट थोड़ा बढ़ाएं और सेक्टर 190, 121 की तरफ निवेश बनाएं।