Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

जानें क्यों चढ़ता है हम पर सोशल मीडिया का जादू!

प्रकाशित Sat, 08, 2017 पर 14:27  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दुनियाभर में सोशल मीडिया का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है। बड़े-बड़े राजनेताओं से लेकर सेलिब्रिटीज तक और गृहिणियों से लेकर स्कूल-कॉलेज जाने वाले बच्चे तक सभी फेसबुक और ट्विटर पर चिपके रहते हैं। लेकिन लोग इस पर इतना वक्त कैसे और क्यों बिताते हैं, अमेरिका की ब्रिगम यंग यूनिवर्सिटी ने इस पर एक दिलचस्प स्टडी की है।
 
सोशल मीडिया का चलन इस कदर बढ़ गया है कि लोग अब अपने दिन की शुरुआत ही फेसबुक या ट्विटर से करते हैं। दुनियाभर में फेसबुक इस्तेमाल करने वालों की संख्या करीब 2 अरब तक पहुंच गई है और हर साल इसमें 18 फीसदी का इजाफा हो रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक पर एक बार लॉग इन करने पर लोग कम से कम 20 मिनट तक एक्टिव रहते हैं।


फेसबुक यूजर्स को चार कैटेगरीज में बांटा जा सकता है, पहली कैटेगरी ऐसे लोगों के लिए है जो कुछ नए लोगों से जुड़ने की चाह में पहुंचते हैं। ऐसे लोग रिश्तेदारों और दोस्तों से मिलने के लिए यहां आते हैं और अपने बारे में बताने के साथ ही दूसरों का भी हालचाल लेते हैं।


फेसबुक की आभासी दुनिया में अपनी पहचान बनाने या फिर यूं कहें कि खुद के प्रोमोशन के लिए यहां पहुंचने वाले को दूसरी कैटेगरी में रखा जा सकता है। ये लोग सिर्फ दिखावे के लिए फेसबुक पर आते हैं, अपना प्रोफाइल ऐसा बनाते हैं जो झूठ भी हो सकता है। ऐसे लोग कभी सेल्फी, कभी नए कपड़े या अपना नया लुक दिखाने के लिए फेसबुक पर आते हैं।


सोशल मीडिया पर बहुत सारे ऐसे लोग मिल जाएंगे जो वायरल वीडियो या खबरों पर दूसरों के पोस्ट को शेयर कर ज्ञान बांटते हैं, ऐसे लोगों को तीसरी कैटेगरी में रखा गया है। इन्हें अपने बारे में जानकारी देने की कोई इच्छा नहीं होती।


चौथी कैटेगरी में आने वाले लोग वो हैं जो फेसबुक के जरिए सिर्फ दूसरे लोगों की निजी जिंदगी में ताकझांक करते रहते हैं। ऐसे लोग दूसरों का रिलेशनशिप स्टेटस अपडेट देखने और उनकी पर्सनल लाइफ से जुड़ी जानकारियों के लिए फेसबुक खंगालते रहते हैं।