Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार खबरें

कारोबार विस्तार पर फोकस: एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक

प्रकाशित Mon, 10, 2017 पर 14:15  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज बाजार में एक और शेयर ने दस्तक दी है। बीएसई परएयू स्मॉल फाइनेंस बैंक की शानदार लिस्टिंग हुई है। बीएसई पर एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक की 46.6 फीसदी के प्रीमियम के साथ 525 रुपये पर लिस्टिंग हुई है। एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने लिस्टिंग के लिए 358 रुपये प्रति शेयर का भाव तय किया था। एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक का आईपीओ करीब 54 गुना सब्सक्राइब हुआ था। एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने आईपीओ से 1912 करोड़ रुपये जुटाए हैं।
 
एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक कमर्शियल व्हीकल फाइनेंस के कारोबार में है। कंपनी छोटे-मझोले बिजनेस को भी कर्ज देती है। एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक की 11 राज्यों में 301 शाखाएं हैं। एयू स्माल फाइनेंस बैंक निम्न और मध्यम आय के ग्राहकों को फाइनेंस करता है। राजस्थान, गुजरात, एमपी और छत्तीसगढ़ पर कंपनी का फोकस है। पश्चिम और मध्य भारत में  ही बैंक की 269 शाखाएं हैं।


बैंक के कुल एयूएम में ऑटो सेक्टर की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है। बैंक के एयूएम में राजस्थान का अकेले 50 फीसदी से ज्यादा का योगदान है। वित्त वर्ष 17 में कंपनी का मुनाफा 843 करोड़ रुपये रहा और आय 1430 करोड़ रुपये रही।


एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के एमडी संजय अग्रवाल ने सीएनबीसी-आवाज़ के साथ बात करते हुए कहा कि इस शानदार लिस्टिंग से साफ है कि कंपनी के 20 साल के अब तक के प्रदर्शन को बाजार से अच्छा सपोर्ट मिला है।


संजय अग्रवाल ने कहा कि एनबीएफसी से स्मॉल फाइनेंश बैंक बनना कंपनी को नए मौके देगा लेकिन इसके साथ हैं कंम्पिटीशन भी बढ़ जाएगा। लेकिन कंपनी आगे अपने काम से अपना ब्रैंड बनाएगी।


संजय अग्रवाल ने बताया कि एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक की अभी कुल 280-282 शाखाएं हैं जिनको मार्च तक बढ़ाकर 300 करने का लक्ष्य है। इस साल के अंत तक बैंक के साथ 10 लाख कस्टमर जोड़ने का लक्ष्य है।