Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

चीनी पर इंपोर्ट ड्यूटी 10 फीसदी बढ़ी

प्रकाशित Mon, 10, 2017 पर 19:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सरकार ने चीनी पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी है। अब चीनी पर 50 फीसदी की इंपोर्ट ड्यूटी लगेगी। इससे पहले चीनी पर 40 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लग रही थी। सरकार ने सस्ते चीनी इंपोर्ट और घरेलू बाजार में कीमतों को गिरने से रोकने के लिए ये कदम उठाया है। सरकार को चिंता है कि घरेलू बाजार में भाव गिरने से चीनी मिलों पर दबाव बनेगा जिसका असर किसानों को होने वाले भुगतान पर पड़ सकता है। इस वक्त देश में थोक बाजार में चीनी 32 रुपए किलो जबकि रिटेल में चीनी 40 से 50 रुपये किलो के बीच बिक रही है।


दावा है कि सरकार के इस कदम से घरेलू चीनी इंडस्ट्री को सपोर्ट मिलेगा, जिससे वे गन्ना किसानों का बकाया भुगतान आसानी से कर सकेंगी। 


इस साल भारत में चीनी का उत्पादन 2 करोड़ 10 टन रहने का अनुमान है जो कि पिछले साल के मुकाबले करीब 4 लाख टन कम है। घरेलू मांग को देखते हुए सरकार ने अप्रैल में 5 लाख टन चीनी को जीरो ड्यूटी पर इंपोर्ट करने का फैसला किया था। भारत में चीनी की सालाना खपत करीब 2.5 करोड़ टन के आसपास है।


शक्ति शुगर्स के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन एम मणिक्कम ने इस मुद्दे पर बात करते हुए कहा कि इस कदम से चीनी की कीमतों पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा, चीनी की कीमतों में खास बढ़त की उम्मीद भी नहीं है। देश में चीनी का पयार्प्त स्टॉक है इस लिए अभी इंपोर्ट हो ही नहीं रहा है ऐसे में इस कदम से तात्कालिकतौर पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है।