Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सॉफ्टवेयर में दिक्कत की वजह से ट्रेडिंग रुकी: एनएसई

प्रकाशित Tue, 11, 2017 पर 12:18  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एनएसई पर आज अफरातफरी का माहौल रहा। तकनीकी गड़बड़ी की वजह से एनएसई पर 3 घंटे से ज्यादा समय तक ट्रेडिंग नहीं हो पाई। गड़बड़ी की शुरुआत प्री-ओपनिंग सत्र से हुई, जब कैश में भाव अपडेट नहीं हो रहे थे। फ्यूचर एंड ऑप्शन सेगमेंट में 9 बजकर 55 मिनट पर ट्रेडिंग रोक दी गई। 10:30 बजे और 11:15 बजे एनएसई ने ट्रेडिंग शुरू करने की कोशिश की लेकिन एक्सचेंज नाकाम रहा। बाद में 12:30 बजे से सामान्य ट्रेडिंग शुरू हो पाई। एनएसई के इतिहास में पहली बार इतनी गड़बड़ी हुई। एनएसई ने साफ किया है कि कल का कोई ट्रेड रद्द नहीं होगा। इधर इस मामले में सेबी की भी रिपोर्ट आई है उसने एनएसई में किसी भी साइबर अटैक की आशंका को खारिज किया है।


इस मुद्दे पर बात करते हुए एनएसई के चीफ बिजनेस ऑफिसर रवि वाराणसी ने कहा कि इस पूरे समय एनएसई की टीम कम्युनिकेशन बनाए रखे हुए थी। ट्रेडिंग टर्मिनल में अलर्ट और मीडिया को लगातार अपडेट दिए जा रहे थें। कल टेक्नीकल दिक्कत के चलते कामकाज ठप्प हुआ था। कल साफ्टवेयर में दिक्कत हुई थी जिसको ठीक करने में दिक्कत हुई थी। सॉफ्टवेयर में दिक्कत की वजह से ही ट्रेडिंग रुकी थी।


रवि वाराणसी ने साफ किया कि एक्सचेंज पर कोई साइबर अटैक नहीं हुआ था। दो बार कोशिश के बाद टेक्निकल गड़बड़ी ठीक हुई। वेबसाइट के जरिए दिक्कत की जानकारी दी गई थी। एनएसई ने साफ किया है कि कल का कोई ट्रेड रद्द नहीं होगा। ट्रेड पूरा होने पर रद्द नहीं किया जा सकता।