Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

जानें प्रॉपर्टी निवेश से जुड़े सवालों के जवाब

प्रकाशित Wed, 12, 2017 पर 14:15  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब, आपके सवालों के जवाब देंगे एक्वेस्ट के डायरेक्टर परेश कारिया।


सवालः कनकिया हॉलीवुड, वर्सोवा में 2बीएचके लिया है। जिसमें 2.47 करोड़ में 619 वर्गफूट का कार्पेट एरिया है। क्या ये निवेश सही है, भविष्य में अच्छे रिटर्न देगा?


परेश कारियाः कनकिया डेवलपर वक्त पर पजेशन और क्वालिटी कंस्ट्रक्शन के लिए जाने जाते हैं। कनकिया हॉलीवुड संमदर के किनारे बन रहा लग्जरी प्रोजेक्ट है। फिलहाल वर्सोवा में 2बीएचके की कीमत 3 करोड़ रुपये तक है। मार्केट के नजदीक होने से थोड़ा भीड़भाड़ वाला इलाका है। वहीं बीएमसी ने प्रॉपर्टी टैक्स में छूट का एलान किया है। बीएमसी ने 500 वर्गफूट तक के घरों को प्रॉपर्टी टैक्स में छूट दी है और 500-700 वर्गफूट घरों को 60 फीसदी की छूट दी है। जिसका फायदा घर खऱीदारों को मिल सकता है।


सवालः 60 लाख रुपये में घर लेना है। मीरा रोड या ठाणे में से कौन से इलाके में मेरे बजट में घर मिल सकता है? काम के लिए रोजाना सांताक्रुज आना जाना होता है इस लिहाज से कहां निवेश करें?


परेश कारियाः आपके बजट में मीरा रोड, ठाणे में प्रॉपर्टी निवेश के विकल्प मिल सकता है। ठाणे- संताक्रुज कनेक्टिविटी फिलहाल अच्छी नही है। मीरा रोड- सांताक्रुज के लिए रेलवे, रोड और जल्द मेट्रो का विकल्प भी है।  60 लाख रुपये ठाणे में बेहतरीन प्रोजेक्ट के विकल्प है। मीरा रोड में ज्यादातर स्थानीय डेवलपर के प्रोजेक्ट्स है।  ठाणे में नामी डेवलपर के बड़े-बड़े प्रोजेक्ट्स है। आपके बजट में 1 बीएचके मिलना आसान है और 2बीएचके के लिए लोकल डेवलपर्स के विकल्प पर ध्यान दे सकते है।


सवालः वाकड, पिंपले सौदागर में 3 बीएचके रेडी पजेशन प्रॉपर्टी लेनी है। बजट 80-85 लाख है। नामी डेवलपर के प्रोजेक्ट में ही निवेश करना है?


परेश कारियाः 1500 वर्गफूट का घर वाकड में मिलना थोड़ा मुश्किल है। वाकड के प्रिस्टीन प्रोलाइन, अक्षर एलीमेंट प्रोजेक्ट में रीसेल का विकल्प है।  प्रोजेक्ट तैयार हो तो लोकल डेवलपर के प्रोजेक्ट में निवेश सुरक्षित होता है। पिंपले सौदागर में कल्पतरु स्प्लेंडर भी अच्छा विकल्प है।