Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

महिला वनडे क्रिकेट में चला मिताली का जादू

प्रकाशित Wed, 12, 2017 पर 19:33  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज बन गई हैं वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी। मिताली ने 6 हजार से ज्यादा रन बना लिये हैं। मिताली ने आज महिला वर्ल्ड कप के एक मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए ये रिकार्ड बनाया। आज के मैच में मिताली ने 69 रन बनाये हैं। इस तरह से महिला और पुरुष दोनों वन डे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड हिंदुस्तानियों के पास आ गया है।


पुरुष वन डे क्रिकेट में ये रिकार्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। सचिन ने वनडे क्रिकेट में 18 हजार 426 रन बनाए हैं। बता दें कि मिताली राज को लेडी सचिन भी कहा जाता है। मिताली ने 6000 का आंकड़ा 183 मैचों में पूरा किया है जबकि सचिन ने 463 वनडे खेले थे। सचिन की बैटिंग औसत 44.83 है जबकि मिताली की औसत 51.68 है। मिताली के नाम एक और रिकार्ड है। मिताली ने महिला वनडे में 49 हाफ सेंचुरी बनाने का रिकार्ड बनाया है। सचिन ने 96 अर्धशतक लगाए थे।


वहीं इस उपलब्धि पर पुरुष टीम के खिलाड़ियों और मास्टर ब्लास्टर सचिन ने ट्वीट कर मिताली राज को बधाई दी है। सचिन ने लिख है-बधाई। महिला वनडे में रनों का रिकॉर्ड एक बड़ी उपलब्धि है। आज भी आपन शानदार बैटिंग की। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने ट्वीट किया है कि भारतीय क्रिकेट के लिए बड़ा लम्हा। महिला वनडे क्रिकेट में मिताली ने सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड बनाया है। ये एक चैंपियन का खेल है।