Moneycontrol » समाचार » राजनीति

वेंकैया नायडू एनडीए के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार

प्रकाशित Mon, 17, 2017 पर 19:52  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एनडीए ने केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू को उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है। माना जा रहा कि दक्षिण भारत में अपनी मौजूदगी को और पुख्ता करने के लिए बीजेपी ने ये कदम उठाया है। नायडू अभी केंद्र में शहीर विकास और संसदीय कार्य मंत्री हैं, वो राज्यसभा में चौथी बार सांसद के तौर पर आए हैं और दो बार बीजेपी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं साथ ही वाजपेयी सरकार में भी मंत्री रहे हैं। नायडू पार्टी के सबसे सीनियर नेताओं में से एक हैं और उन्हें पीएम नरेंद्र मोदी का करीबी भी माना जाता है। नायडू ने आंध्र प्रदेश से छात्र राजनीति से शुरुआत की थी, नायडू जयप्रकाश आंदोलन में सक्रिय रहे थे।


नायडू कल अपना नामांकन भरेंगे। नायडू का मुकाबला विपक्ष के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी से होगा। आज बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद खुद राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने इसका ऐलान किया। वेंकैया नायडू जन्म 1 जुलाई, 1949 को हुआ था।


उधर आज राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज मतदान हुआ। बताया जा रहा है कि करीब 99 फीसदी वोट पड़े है। मुकाबले में एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविद और यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार हैं। माना जा रहा है कि एनडीए उम्मदीवार रामनाथ कोविद चुनाव जीत जाएंगे। रामनाथ कोविद बिहार के राज्यपाल रह चुके हैं। वोटों की गिनती 20 जुलाई को होगी और उसी दिन नतीजों का एलान होगा। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है।