Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने पर मिलेगा प्रोमोशन

प्रकाशित Thu, 03, 2017 पर 11:14  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

डिजिटल बढ़ाओ, प्रोमोशन पाओ, प्रोमोशन के लिए ये मंत्र बैंक अफसरों के काम आ सकता है। सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक बैंक अधिकारियों के प्रोमोशन के वक्त ये भी देखा जाएगा कि उन्होंने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए क्या और कितने कारगर कदम उठाए हैं। सरकार भीम ऐप को बढ़ावा देने वाले आम लोगों को भी मिलने वाला फायदा बढ़ाने जा रही है।


डेबिट कार्ड हो क्रेडिट कार्ड या फिर भीम एप, डिजिटल पेमेंट से खरीद-फरोख्त करना आपके और बैंक अधिकारी दोनों के लिए फायदे का सौदा होगा। सूत्रों के मुताबिक सरकारी बैंकों के सीनियर अधिकारियों के प्रोमोशन के वक्त इस बात का खास ख्याल रखा जाएगा कि उन्होंने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए क्या कदम उठाए हैं। उनके कदम कितने कारगर हुए। ये पैमाना सिर्फ जनरल मैनेजर या चीफ मैनेजर के लिए नहीं है बल्कि मैनेजिंग डायरेक्टर और एक्जक्यूटिव डायरेक्टर के प्रोमोशन पर भी ये लागू होगा। सूत्रों के मुताबिक डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए बने सचिवों के समूह ने ये सिफारिश की है। इस प्रस्ताव पर पिछले दिनों कैबिनेट सचिव की अगुवाई में एक बैठक भी हो चुकी है। जल्द ही इसे अंतिम मंजूरी दी जाएगी।


इतना ही नहीं सरकार ने लोकसभा में बताया है कि वो रेफरल स्कीम को और आकर्षक बनाने की तैयारी में है। इसके तहत आपके कहने पर कोई अगर भीम एप का इस्तेमाल करता है तो आपको मिलने वाले बोनस की रकम बढ़ाई जा सकती है। डिजिटल ट्रांजैक्शन पर लगने वाले अलग-अलग चार्ज में भी कटौती की जा सकती है। डिजिटल पेंमेंट से जुड़ी शिकायतों के निपटारे के लिए नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई की तरफ से एक कॉल सेंटर चलाने का भी प्रस्ताव है। दरअसल, नोटबंदी के दौरान डिजिटल पेमेंट में काफी तेजी आई थी लेकिन अब ये रफ्तार धीमी पड़ गई है। लिहाजा सरकार अब इसमें नया जोश भरना चाहती है।