Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कमोडिटी मार्केट: सोने में गिरावट बढ़ी, क्या करें

प्रकाशित Thu, 03, 2017 पर 11:40  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

डॉलर के मुकाबले रुपया 2 साल की ऊंचाई पर है। एक डॉलर की कीमत 63 रुपये 60 पैसे के पास है। ऐसे में घरेलू कमोडिटी बाजार पर बड़ा असर पड़ा है। घरेलू बाजार में सोने में गिरावट बढ़ गई है और इसका दाम करीब 150 रुपये से ज्यादा टूट गया है। वहीं चांदी भी करीब 350 रुपये नीचे है। सप्लाई प्रेशर की वजह से कच्चे तेल में भी कल से ही छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है। वहीं एग्री कमोडिटी पर नजर डालें तो ग्वार में आज जोरदार तेजी आई है और इसका दाम करीब फीसदी उछल गया है।


गौरतलब है कि अप्रैल से जून के दौरान ऊंची कीमतों के बावजूद सोने की मांग बढ़ गई है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल ने कहा है कि इस दौरान भारत में सोने की मांग करीब 37 फीसदी और ज्वेलरी डिमांड करीब 40 फीसदी बढ़ गई है। वहीं इस दौरान निवेश मांग में भी बढ़त देखने को मिली है।


उधर दाल की कीमतों को सपोर्ट के लिए केंद्र सरकार इसके एक्सपोर्ट को दोबारा खोल सकती है। सूत्रों से जानकारी मिली है कि दाल मिलों की डिमांड पर प्रधानमंत्री कार्यालय ने वाणिज्य मंत्रालय को इसपर विचार करने के लिए कहा है। आपको बता दें दाल की कीमतें एमएसपी से काफी नीचे चल रही हैं। ऐसे में किसानों को उनकी उपज का वाजिब दाम नहीं मिल पा रहा है। ऊपर से इस साल भी दाल की बुआई 115 लाख हेक्टेयर के पार जा चुकी है। ऐसे में माना जा रहा है कि इस साल भी दाल की बंपर पैदावार हो सकती है। ऐसे में घरेलू बाजार में खपत के मुकाबले दाल का स्टॉक पहले से ही काफी ज्यादा हो चुका है।


आनंदराठी कमोडिटीज की निवेश सलाह


कच्चा तेल एमसीएक्स (अगस्त वायदा): बेचें - 3175, स्टॉपलॉस - 3220, लक्ष्य - 3100