Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बाजार में मुनाफावसूली हावी, सेंसेक्स 240 अंक नीचे बंद

प्रकाशित Thu, 03, 2017 पर 15:37  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बाजार में आज लगातार दूसरे दिन कमजोरी देखने को मिली। क्रेडिट पॉलिसी से मायूसी और खराब ग्लोबल संकेतों के चलते जमकर मुनाफावसूली देखने को मिली। आज सेंसेक्स करीब 240 अंक टूट गया। निफ्टी भी कारोबार के दौरान 10 हजार के नीचे फिसल गया हालांकि वो अंत में 10 हजार के ऊपर बंद होने में कामयाब रहा। सबसे बुरा हाल था बैंक शेयरों का। बैंक निफ्टी 400 प्वाइंट तक लुढ़क गया। मेटल शेयरों में भी जमकर बिकवाली दिखी। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों की भी जमकर पिटाई हुई। इस कमजोर बाजार में ऑयल एंड गैस और टेलीकॉम शेयरों में ही कुछ खरीदारी देखने को मिली।


शेयर बाजार में आज दिग्गज शेयरों में तेज उतार चढ़ाव दिखा। अगर गिरने वाले शेयरों की बात करें तो फार्मा कंपनी ल्यूपिन में सबसे ज्यादा गिरावट रही। ये शेयर 4 फीसदी से ज्यादा लुढ़क गया। वहीं कोल इंडिया और हिंडाल्को में भी 3-3 परसेंट से ज्यादा की गिरावट रही। वहीं अगर चढ़ने वाले शेयरों की बात करें तो अच्छे नतीजों के दम पर इंडियन ऑयल में 4 फीसदी से ज्यादा का उछाल रहा। वहीं अंबुजा सीमेंट और भारती एयरटेल में भी अच्छी तेजी रही।


बाजार में आज दिग्गज शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉल कैप शेयरों की भी पिटाई हुई। बीएसई का मिड कैप इंडेक्स 0.5 फीसदी और स्मॉल कैप इंडेक्स करीब 1 फीसदी गिर कर बंद हुए हैं। वहीं बीएसई के ऑयल एंड गैस इंडेक्स में आज 1.3 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है।


आज के कारोबार में बैंक शेयरों में जोरदार बिकवाली देखने को मिली जिसके चलते बैंक निफ्टी 1.5 फीसदी टूट कर 24675 के स्तर पर बंद हुआ। मेटल, फार्मा, रियल्टी, ऑटो और आईटी शेयरों की जोरदार पिटाई देखने को मिली जिसके चलते निफ्टी का मेटल इंडेक्स करीब 2 फीसदी, फार्मा इंडेक्स 1.2 फीसदी, रियल्टी इंडेक्स 0.8 फीसदी, आईटी इंडेक्स 0.4 फीसदी और ऑटो इंडेक्स 0.7 फीसदी गिरकर बंद हुए।


फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 238 अंक यानि 0.74 फीसदी की कमजोरी के साथ 32240 के स्तर के नीचे बंद हुआ। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 67 अंक यानि 0.67 फीसदी की गिरावट के साथ 10013 के स्तर पर बंद हुआ।