Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अब जांबिया जाएंगे भारतीय किसान!

प्रकाशित Fri, 04, 2017 पर 09:07  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अफ्रीका के एक और देश में अब भारतीय किसान खेती कर सकेंगे। देश में खेती से जुड़ी संस्था इंडियन काउंसिल ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चर यानी आईसीएफए ने अफ्रीकी देश जांबिया में खेती के लिए वहां के रक्षा मंत्रालय के साथ समझौता किया है।


देश की फूड सिक्योरिटी को मजबूत करने के लिए अफ्रीका के कई देशों में कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग का तरीका आजमाया जा रहा है। इसी कड़ी में एक और देश जुड़ गया है - जांबिया। यहां करीब पांच लाख हेक्टेयर जमीन पर खेती का कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया है इंडियन काउंसिल ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चर यानी आईसीएफए ने।


पिछले कुछ सालों से भारत सरकार विदेशों में कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग को बढ़ावा दे रही है। आईसीएफए की ये पहल इसी दिशा में कदम है। लेकिन कृषि जानकारों का मानना है कि ये तरीका तभी कामयाब होगा, जब विदेशी सरकारें ऐसे प्रोजेक्ट के इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ किसानों की ट्रेनिंग में भी मदद करें।


फिलहाल, आईसीएफए अब जांबिया में मिली जमीन की स्टडी करने जा रहा है, ताकि पता लगाया जा सके कि मक्का, दलहन और सब्जियों जैसी फसलें वहां हो सकती हैं या नहीं। इसके बाद 10,000 हेक्टेयर जमीन पर पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा। विदेशों में खेती को एक विकल्प के तौर पर तो सही माना जा रहा है। लेकिन देश में किसान को अपनी फसल का सही मूल्य मिले इस दिशा में भी फोकस करना जरूरी है।