Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

फार्मा, रिटेल सेक्टर में सबसे ज्यादा बढ़ी सैलरी

प्रकाशित Fri, 04, 2017 पर 09:16  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इस साल की पहली तिमाही में सैलरी बढ़ोतरी में पिछले साल की तुलना में बड़ी गिरावट आई है। लेकिन कुछेक ऐसे सेक्टर हैं जहां पर उम्मीद से बेहतर सैलरी हाइक ने सबको खुश होने का मौका दिया है। Wisdomjobs.com ने ऐसा ही एक सर्वे किया है।


फार्मा सेक्टर में सैलरी हाइक सबसे ज्यादा बढ़िया रहा। फार्मा सेक्टर में करीब 10.9 फीसदी बढ़ोतरी हुई उसके बाद रिटेल और हेल्थकेयर में बढ़ोतरी रही। इन दोनों सेक्टर में करीब 10 फीसदी की बढ़ोतरी रही है। होटल और आईटी इंडस्ट्री में 9.9 फीसदी और 9.8 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वहीं एफएमसीजी और टेलीकॉम सेक्टर में ये आंकड़ा 9.6 फीसदी रहा। इंफ्रास्ट्रक्चर और मैन्युफैक्चरिंग में सैलरी बढ़ोतरी 9.2 फीसदी और 9 फीसदी रही।


अगर शहर के हिसाब से देखें तो सबसे ज्यादा सैलरी जिस शहर में बढ़ी वो है बंगलुरु। यहां 9.7 फीसदी औसतन सैलरी में बढ़ोतरी हुई है। इसके बाद नंबर चेन्नई और पुणे का है। इन शहरों में सैलरी में क्रमशः 9.1 फीसदी और 9 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। सबसे बुरा हाल राजधानी दिल्ली का है जहां सैलरी मं सिर्फ 7.7 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।


वहीं अगर सेक्टर के लिहाज से बात करें तो आईटी में सबसे ज्यादा करीब 24 फीसदी लोगों ने नौकरी छोड़ी है। वहीं टेलीकॉम में नौकरी छोड़ने का प्रतिशत करीब 22 फीसदी रहा। रिटेल और हेल्थकेयर में 19.6 फीसदी और 19.3 फीसदी लोगों ने नौकरी छोड़ी है।


वहीं अगर शहरों के हिसाब से देखें तो मुंबई में नौकरी सबसे कम लोग छोड़ते हैं तो दिल्ली में सबसे ज्यादा लोगों ने नौकरी छोड़ी है। मुंबई में 6.8 फीसदी तो दिल्ली में 11.6 फीसदी लोगों ने नौकरी छोड़ी है। इसके बाद चेन्नई और हैदराबाद का नाम आता है।