Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाजार आउटलुक- फंडामेंटल

रामदेव अग्रवाल की कामयाबी की कहानी

प्रकाशित Fri, 04, 2017 पर 14:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज बाजार नई ऊंचाइयों पर खड़ा है और जैसे-जैसे वक्त बीतेगा, उम्मीद है बाजार यहां से और नए रिकॉर्ड बनाएगा। लेकिन बाजार में पैसे कमाने का क्या मंत्र है? वो कौन सी चीजें हैं जो आपको बेहतर निवेशक बनाती हैं? और इन्हीं चीजों से समझने के लिए सीएनबीसी-आवाज़ ने शुरू की है एक खास सीरीज कल, आज और कल। और इस कड़ी में सबसे हमने सबसे पहले बात की मोतीलाल ओसवाल के को-फाउंडर रामदेव अग्रवाल से।


रामदेव अग्रवाल ने बताया कि बाजार का सबसे बड़ा मंत्र है कि गलती कम करें। बाजार में कमाई नसीब और स्किल पर निर्भर है, लेकिन बैलेंस शीट की समझ से गलतियां कम हुईं। 1994 में पहली बार वॉरेन बफेट से मुलाकात हुई और वॉरेन बफेट से मुलाकात ने तकदीर बदल दी।


रामदेव अग्रवाल का मानना है कि कम गलती करना कमाई का सबसे बड़ा मंत्र है। उन्होंने ये भी बताया कि बफेट मंत्र से कमाई में काफी सहारा मिला। बर्कशायर हैथवे की रिपोर्ट दुनिया में सबसे बेहतर है और बर्कशायर हैथवे रिपोर्ट से समझ बेहतर हुई।


रामदेव अग्रवाल के मुताबिक पैसा बनाने के लिए पैशन और पढ़ाई जरूरी है। साथ ही कमाई के लिए सही रणनीति भी जरूरी है। कमाई के गुर को समझना सबसे जरूरी है और पैसे बनाने के तरीके को समझना जरूरी है। पैसे कमाने के लिए स्टाइल जानना अहम है। बाजार के ट्रेंड को समझना जरूरी है और कमाई बढ़ाने के लिए वेल्थ क्रिएशन स्टडी को पढ़ें। इसके अलावा बैलेंस शीट से लेकर अच्छी किताबें पढ़ें और उतना ही खरीदें जितना आप संभाल सकें।