Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कम हुई बुआई, महंगा होगा बासमती का स्वाद

प्रकाशित Sat, 05, 2017 पर 13:07  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्याज तो महंगी हो ही रही है, आने वाले वक्त में बासमती की कीमतों में उछाल के लिए तैयार हो जाइए। बासमती के बड़े उत्पादक राज्य पंजाब के किसानों का बासमती से मोह भंग हो गया है। 2 साल में ही यहां बासमती की बुआई में 40 फीसदी की कमी आई है।


बासमती की खुशबू अब पंजाब को पसंद नहीं आ रही। लुधियाना के किसान नरिंदर सिंह हर साल करीब 6 एकड़ में बासमती बोते थे। लेकिन बाजार में दाम ऐसे गिरे कि बासमती से इनका मन गिर गया। इस बार बुआई महज 2.5 एकड़ में की है।


दरअसल दो साल पहले बासमती चावल 4500 रुपये क्विंटल तक बिका। लेकिन अब इसकी कीमत गिरकर 1600 रुपये क्विंटल तक आ गई है। जानकारों के मुताबिक बासमती पर एमएसपी तय नहीं होने कारण सही दाम नहीं मिल रहे।


पंजाब में देश का करीब एक तिहाई बासमती चावल उत्पादन होता है। दो साल पहले तक पंजाब में 8 लाख हेक्टेयर जमीन पर बासमती की बुआई होती थी। लेकिन अब ये रकबा घटकर 4.25 लाख हेक्टेयर रह गया है। किसान अब दूसरी फसलों की तरफ रुख कर रहे हैं।


आमतौर पर पिछले कुछ सालों में किसान बासमती की खेती के जरिये अच्छा मुनाफा कमाते रहे हैं लेकिन पिछले 2 साल से उचित दाम न मिलने के कारण उन्होंने बासमती की खेती से मुंह मौड़ना शुरू कर दिया है लिहाजा आने वाले दिनों में बासमती की फसल बाजार में काम आएगी जिसका सीधा असर बासमती चावल के दाम पर पड़ सकता है।