Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ई-कॉमर्स कंपनियां जल्दी लगाएंगी सेल

प्रकाशित Sat, 05, 2017 पर 13:31  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों के लिए अच्छी खबर, इस बार आपको फेस्टिव सेल के लिए अक्टूबर तक इंतजार नहीं करना होगा। इसी महीने लगेगी मिनी फेस्टिवल सेल और सितंबर में मेगा फेस्टिवल सेल जिसमें मिलेंगे शानदार डिस्काउंट और ऑफर्स।


हर साल दिवाली से क्रिसमस तक फ्लिपकार्ट से लेकर अमेजॉन जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां फेस्टिवल सेल लगाती हैं। लेकिन जानकारों के मुताबिक इस बार अमेजॉन का ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल और फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डेज सेल सितंबर से ही शुरू हो जाएगी। अगर आपको उतना इंतजार भी नहीं करना तो इसी अगस्त में 9 से 12 के बीच अमेजॉन पर आएगी मिनी सेल। फ्लिपकार्ट भी ऐसा ही कुछ कर सकती है।


जानकरों की मानें तो इस बार जल्दी सेल लगने से फ्लिपकार्ट और अमेजॉन की बिक्री में 66 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। द इस्टेट ऑफ इंडियाज ऑनलाइन रिटेल मार्केट इन 2017 रिपोर्ट का कहना है कि इस साल कि इस साल की सेल करीब 10 हजार करोड़ रुपये की हो सकती है। ये पिछले साल महज 6 हजार करोड़ रुपये की थी। ये सेल का ही खेल है इस साल देश के ऑनलाइन बाजार में 31 फीसदी की ग्रोथ हो सकती है। फॉरेस्टर के मुताबिक पिछले साल जहां ये बाजार 10 हजार करोड़ रुपये का था वहीं इस साल ये ये 14 हजार करोड़ रुपये का हो सकता है। ईकॉमर्स कंपनियों के बढ़ते कारोबार के बूते लॉजिस्टिक्स कंपनियों को भी बिजनेस 3 गुना बढ़ने की उम्मीद है।