Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आवाज़ ओवरड्राइव: नई बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज की टेस्ट ड्राइव

प्रकाशित Sat, 05, 2017 पर 17:15  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

लग्जरी कार सेगमेंट में मर्सिडीज ई क्लास के बादशाहत को तोड़ने के लिए बीएमडब्ल्यू ने कुछ दिन पहले नई 5 सीरीज लॉन्च की थी। कपंनी का कहना है कि नई 5 सीरीज मॉर्डन बिजनेश सेडान कार है। जिसमें कई ऐसे फीचर्स दिए गये हैं जो इस सेगमेंट की किसी भी कार में नहीं है। तो आइए देखते हैं नई 5 सीरीज में क्या है खास।


फीचर्स और परफॉर्मेंस के लिहाज से तो नई बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज एक बेहतरिन कार है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि क्या इन फीचर्स के दम पर मर्सिडीज ई क्लास की बादशाहत को तोड़ पाएगी। रिमोट कंट्रोल पार्किंग बीएमडब्ल्यू का एक शानदार फीचर है। रिमोट के सहारे आप बिना किसी परेशानी के बस खेल-खेल में 5 सीरीज को कम से कम जगह में पार्क कर सकते हैं।


बीएमडब्ल्यू की 5 सीरीज 1972 से अभी तक कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार है और ये गाड़ी 5 सीरीज की सातवीं जेनरेशन है जिसका डिजाइन पहले के मुकाबले काफी डायनमिक है जो लुक और फीचर्स के लिहाज से काफी कुछ 7 सीरीज से मिलती है। बीएमडब्ल्यू की सभी गाड़ियों में किडनी ग्रिल मिलते हैं लेकिन नई 5 सीरीज का कुछ खास है। क्योंकि इसके ग्रिल में फ्लैप दिए गए हैं जो इंजन की कुलिंग के अनुसार खुलते और बंद होते हैं।


इस एक्टिव एयरस्ट्रीम किडनी ग्रिल से गाड़ी की एयरोडायनमिक और सीओटू पहले से बेहतर हो गई है। इसके हेडलैंप की डिजाइन आई कैचिंग है जो एलईडी के बनें हैं और इसे बॉडी की साइड लाइन और ग्रिल से मैच करके डिजाइन किया गया है। साइड से देखें तो इसके सोल्डर लाइन इस गाड़ी को दो भाग में बांटतें है। रियर डिजाइन भी नये शेप में है। टेल लैंप पहले की तरह एल शेप में दिया गया है जो बड़े साइज के हैं और सामान  रखने के लिए 400 लीटर का बूट स्पेस दिए गये हैं। कार का वजन भी पहले के मुकाबले 70 किलोग्राम कम है। इस तरह से नई बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज को स्पोर्ट्स और लग्जरी कार को मिलाकर बनाया गया है।


नई 5 सीरीज का इंटीरियर कंफर्ट, लग्जरी के साथ ड्राइवर ओरिएंटेड बनाया गया है। इसका स्टेयरिंग व्हील इंटिगरल एक्टिव तकनीक पर काम करता है जो आपको ड्राइविंग को दौरान बेहतर हैंडलिंग देता है साथ ही कम से कम जगह में आप इस कार को टर्न कर सकते हैं। इस नई 5 सीरीज में हार्मन कार्डन के 9 चैनल सराउंड सिस्टम साथ दिए गए हैं। सीट अप होल्सटरी लेदर के हैं जबकि मर्सिडीज ई क्लास में नॉन लेदर के हैं। नई बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज की ड्राइव और हैंडलिंग काफी स्मूथ है। डीजल इंजन होने के बाउजूद भी इसकी परफॉर्मेंस पेट्रोल कार की तरह है। इंजन की आवाज साइलेंट है।


बेहतरिन परफॉर्मेंस के इसकी माइलेज अपने सेगमेंट की बाकी कारों से काफी बेहतर है। खास कर जब आप इसे इकोप्रो मोड में चलाते हैं। टेस्ट कंडिशन में एम स्पोर्ट की माइलेज 18 किलोमीटर है जबकि बाकी डीजल मॉडल में 22 किलोमीटर का माइलेज मिलता है। ड्राइविंग के दौरान कई इंफॉर्मेंशन विंड स्क्रीन पर डिस्प्ले होते हैं।


इस कार में सेफ्टी का पूरा खयाल रखा गया है। 6 एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, डायनमिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल के साथ हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे फीचर दिए गये हैं। इसके साथ ही नई 5 सीरीज हमेशा आपके ड्राइविंग हैबिट को मोनिटर करते रहती है और उसके हिसाब से ये काम करती है।


नई बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज की कीमत करीब 50 लाख से 61 लाख 30 हजार रुपये के बीच है। कीमत और फीचर्स के लिहाज से इसका सीधा मुकाबला मर्सिडीज ई क्लास, ऑडी ए 6 और जैगुआर एक्स एफ से है।