Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनी: हाउसवाइफ के लिए खास निवेश रणनीति

प्रकाशित Sat, 05, 2017 पर 17:47  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी सभी होम मेकर्स की स्पिरिट को सलाम करते हुए, आज उनके लिए एक खास पेशकश लेकर आया है। घर परिवार को संजोकर रखने का काम तो हाउसवाइफ बखूबी कर लेती हैं, लेकिन घर का बजट मैनेज करने वाली, जब निवेश की बात आती है, तो पीछे क्यों रह जाती हैं। महीने के खर्च में से बची हुई कमाई को कैसे आप बढ़ा सकती है, कहां निवेश कर सकती हैं, योर मनी आज आपको बताएगा और ये सब बताने के लिए सीएनबीसी-आवाज़ के साथ हैं वाइस इनवेस्ट एडवाइजर के हेमंत रूस्तगी।


होम मेकर्स की फाइनेंशियल प्लानिंग की चुनौतियों की बात करें तो घरेलू महिलाएं घर का बजट संभालने में ही व्यस्त रहती हैं। घरेलू महिलाएं निवेश के प्रति उत्साहित कम होती हैं। उनको निवेश के सही तरीकों के बारे में जानकारी की कमी है।


घरेलू महिलाओं के लिए पारंपरिक और बाजार से जुड़े निवेश के कई विकल्प हैं। म्युचुअल फंड में निवेश से अच्छे रिटर्न मिलने संभव रहती है। एमरजेंसी फंड के लिए लिक्विड या अल्ट्रा शॉर्ट टर्म फंड उपयोगी होते हैं। हर लक्ष्य के लिए एसआईपी के जरिए निवेश करना बेहतर होता है। म्युचुअल फंड में घर बैठे ऑनलाइन निवेश संभव है।


घरेलू महिलाओं को सलाह है कि किटी पार्टी करें, लेकिन ड्रॉ में हिस्सा ना लें। किटी पार्टी में पैसे लगाने पर कोई रिटर्न नहीं मिलता। किटी के पैसे को एसआईपी के जरिए बैलेंस्ड फंड में लगाएं। फंड से मिली रकम का भविष्य में अच्छा इस्तेमाल संभव है।


बता दें कि फाइनेंशियल प्लानिंग बहुत मुश्किल नहीं है, मनी मैनेजमेंट में थोड़े अनुशासन की जरूरत होती है। महीलाओं को सलाह है कि वे निवेश के तरीकों में दिलचस्पी लेना शुरू करें। शुरुआती गलतियों से घबराने की जरूरत नहीं है। घरेलू महिलाओं को खुद पर भरोसा करना चाहिए।