Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सेस बढ़ाने की तैयारी, महंगी होंगी लग्जरी कारें!

प्रकाशित Mon, 07, 2017 पर 14:01  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एसयूवी और लग्जरी कारें जल्दी ही महंगी होंगी। इन कारों पर सेस 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत हो सकता है। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि सेस बढ़ाने का फैसला जीएसटी काउंसिल ने केंद्र पर छोड़ दिया है। इससे अब एसयूवी और लग्जरी कारों में  25 फीसदी सेस से लग्जरी कारों पर कुल टैक्स 53 फीसदी होगा। सेस बढ़ाने के लिए सरकार ने मुआवजा बिल पेश किया था जिसमें बदलाव जरूरी है। मुआवजा बिल में बदलाव पर बैठक में सहमति बनी है और माना जा रहा है कि इसके लिए मॉनसून सत्र में बिल ला सकती है।  9 सितंबर को काउंसिल की बैठक में सेस बढ़ाने पर फैसला संभव है।

बता दें कि जीएसटी के बाद जैगुआर लैड रोवर, ऑडी, नोवा क्रिस्टा सहित फॉर्च्यूनर जैसे कंपनियों ने अपने कारों की दाम में कटौती की थी। फॉर्च्यूनर ने अपने लग्जरी कारों की कीमत 2.17 लाख रुपये तक कम की थी। वहीं जैगुआर लैड रोवर ने 2.61 लाख से 5.07 लाख तक कारें सस्ती की थी।


लग्जरी कार और एसयूवी पर सेस बढ़ाने के प्रस्ताव पर ऑटो कंपनियां मायूस हैं। ऑटो कंपनियों का कहना है कि इससे बाजार पर बुरा असर पड़ेगा और ऑटो सेक्टर ग्रोथ प्रभावित होगी। इसके साथ ही मेक इन इंडिया के मिशन को भी झटका लगेगा। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर, मर्सिडीज बेंज, ऑडी और बीएमडब्ल्यू का कहना है कि पॉलिसी में बार-बार बदलाव से कंपनियों की लॉन्ग टर्म प्लानिंग पर खतरा बढ़ता है जिसका असर देश की फाइनेंशियल रेटिंग पर पड़ता है।


सेस बढ़ाने की खबरों से इंडस्ट्री भी परेशान है। टोयोटा किर्लोस्कर के वाइस चेयरमैन शेखर विश्वनाथन का कहना है कि अगर सेस लगता है तो इसके बुरे असर देखने को मिल सकते हैं।