Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बढ़ रहा है क्रिप्टोकरेंसी का चलन

प्रकाशित Thu, 10, 2017 पर 09:46  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आप बिटकॉइन का इस्तेमाल करते हों या नहीं, इसका नाम आपने जरूर सुना होगा। दरअसल, बिटकॉइन एक क्रिप्टोकरेंसी या कहें कि डिजिटल करेंसी है जिसका चलन दुनिया भर में बढ़ रहा है। हमारी संवाददाता निधि राय बता रही हैं कि देश में भी बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसीज में लोगों की दिलचस्पी बढ़ने लगी है।


बिटकॉइन में पैसे लगाकर हजारों से लाखों बनाने जैसी खबरें आपने भी पढ़ी होंगी, लेकिन बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी में पैसा लगाना तभी सुरक्षित है, जब आप इनके बारे में सारी जानकारी जुटा लें। ये जानकारी आपको मिलेगी कॉइनडेस्क और कॉइनमार्केटकैप जैसी वेबसाइट पर। और, अगर आप क्रिप्टोकरेंसी खरीदना चाहते हैं तो आपको जेबपे, यूनोकॉइन या कॉइनसिक्योर जैसे एक्सचेंज की मदद लेनी होगी। यहां पैन कार्ड, आधार कार्ड और पता देकर आप अपना अकाउंट खोल सकते हैं। इसके बाद आप क्रिप्टोकरेंसीज में ट्रेडिंग कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि इससे होने वाली कमाई पर आपको टैक्स भी देना होगा।


भारत में अभी करीब एक लाख लोग बिटकॉइन का इस्तेमाल कर रहे हैं, और रोजाना का लेन-देन करीब 10 से 20 करोड़ का है। बिटकॉइन के अलावा दुनिया भर में लाइटकॉइन, एथेरम, जेडकैश, डैश और रिपल जैसी क्रिप्टोकरेंसीज का इस्तेमाल भी बढ़ रहा है। जानकारों के मुताबिक क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग के अपने जोखिम हैं और एश्योर्ड रिटर्न जैसी कोई चीज नहीं होती।


जानकारों का कहना है कि क्रिप्टोकरेंसी में निवेश भी एसआईपी की तरह करना चाहिए। साथ ही जरूरी है कि आप किसी नई क्रिप्टोकरेंसी में ज्यादा पैसा नहीं लगाएं। 1000 से निवेश शुरू करें और फिर आगे की रणनीति तय करें।