Moneycontrol » समाचार » बीमा

पे एज यू ड्राइव पॉलिसी, पड़ सकता है प्रीमियम भारी

प्रकाशित Sat, 12, 2017 पर 16:43  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

क्या आप ड्राइव करते समय अक्सर सिग्नल जंप करते हैं? क्या आप एक्सीडेंट बहुत करते हैं, या फिर क्या आप बहुत ही सेफ ड्राइवर हैं? अब हो सकता है, कि इन सब बातों पर आपका मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम तय हो। योर मनी पर आज हम कर रहे हैं बीमा स्पेशल और इसी कड़ी में आज का मुद्दा है पे एज यू ड्राइव पॉलिसी। बीमा रेगुलेटर इरडा जल्दी ही इसके बारे में नियम बना सकता है। लेकिन क्या है ये पॉलिसी, और इसे आपकी जेब पर कितना असर होगा इस पर बात करने के लिए हमारे साथ मौजूद है सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर और रूंगटा सिक्योरिटीज के डायरेक्टर हर्षवर्धन रूंगटा।


हर्षवर्धन रूंगटा का कहना है कि ड्राइविंग के तौर तरीकों के आधार पर प्रीमियम तय करने की तैयारी चल रही है। खराब ड्राइविंग, ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर ज्यादा प्रीमियम संभव है। ट्रैफिक नियमों के पालन, सुरक्षित ड्राइविंग पर कम प्रीमियम संभव है। बीमा रेगुलेटर आईआरडीए ने ड्रॉफ्ट नोट जारी करके सुझाव मांगे है। फिलहाल गाड़ी की कैटेगरी, क्लेम रिकॉर्ड के आधार पर प्रीमियम देना होगा।


हर्षवर्धन रूंगटा ने आगे कहा कि ड्राइविंग की निगरानी के लिए इंश्योरेंस कंपनियां आपकी गाड़ी पर एक डिवाइस लगाया जाएगा और वह डिवाइस आपके ड्राइविंग पैटर्न पर नजर रखेगा। अमेरिका सहित कई देशों में ड्राइविंग पैटर्न पर प्रीमियम तय होता है।