Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

जियो इफेक्ट, डाटा इस्तेमाल में भारत बना अव्वल

प्रकाशित Tue, 05, 2017 पर 17:02  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

भारत दुनिया में सबसे ज्यादा डाटा इस्तेमाल करने वाला देश बन गया है, जबकि पहले दुनिया में हमारा नंबर 155 था। इससे भी ज्यादा ताज्जुब वाली बात ये है कि ये सब कुछ हुआ है सिर्फ एक साल के अंदर। तो आखिर ऐसा क्या हुआ 1 साल में जिसने सबकुछ बदल कर रख दिया।


5 सिंतबर 2016, ये तारीख देश के मोबाइल इतिहास में हमेशा याद रखी जाएगी क्योंकि इसी दिन रिलायंस ने अपनी मोबइल सर्विस जियो को लॉन्च किया था जिसने भारत के मोबाइल सर्विस मार्केट को हमेशा के लिए बदल कर रख दिया। ये पहला मौका था जब लोगों ने सिम कार्ड हासिल करने के लिए जियो स्टोर्स पर लंबी लाइन लगाई थी। वजह थी रिलायंस जियो की फ्री सर्विस।


जियो से पहले मोबाइल पर 1 जीबी डेटा पाने के लिए 250 रुपये तक खर्च करने होते थे। 1 मिनट के कॉल के लिए 60 पैसे और सर्किल से बाहर निकलने पर रोमिंग चार्जेस भी देने होते थे। लेकिन रिलायंस जियो ने ये सब बदल दिया। जियो ने अपने वेलकम ऑफर में 4जी स्पीड के साथ फ्री डेटा, अनलिमिटेड फ्री आउटगोइिंग, फ्री एसएमएस और फ्री रोमिंग दी। लिहाज़ा कंपनी ने सिर्फ 6 महीने में ही रिकॉर्ड 10 करोड़ ग्राहक बना लिए।


जियो की सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एक साल के अंदर देश में मोबाइल डाटा का इस्तेमाल 20 करोड़ जीबी से बढ़कर 150 करोड़ जीबी प्रति महीना हो गया है जो दुनिया भर में सबसे ज्यादा है। इसमें से 125 करोड़ जीबी डाटा का इस्तेमाल अकेले जियो के ग्राहक कर रहे हैं । इस दौरान डाटा टैरिफ कॉस्ट भी 250 रुपये से घटकर 50 रुपये प्रति जीबी के नीचे आ गई है। उपभोक्ताओं के महीने का औसत पोस्ट पेड बिल भी घटकर 240 से 280 रुपये की बीच आ गया है।


जियो के आने के बाद देश में 4 जी स्मार्टफोन की संख्या भी तेजी से बढ़ी। मार्च 2017 में ये 4 करोड़ 70 लाख से बढ़कर 13 करोड़ 10 लाख हो गई और वायरलेस ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर्स की संख्या भी बढ़कर 28  करोड़ के पार चली गई। अब जियो सर्विस फ्री से पेड हो चुकी है। लेकिन मोबाइल ग्राहक आज भी अपना मोबाइल बिल कम होने से खुश हैं। जानकार मानते हैं कि जियो ने एक साल के अंदर पूरी टेलीकॉम इंडस्ट्री को बदल कर रख दिया है। जियो शुरू होने के एक साल बाद अब जियो का स्मार्ट फीचर वाला फोन भी धूम मचा रहा है। उम्मीद की जा रही है अपने नए फोन के दम पर जियो करोड़ों और ग्राहकों को अपना बनाने में कामयाब रहेगा।


(डिस्क्लोजरः मनीकंट्रोल डॉट कॉम, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है। रिलायंस जियो का स्वामित्व भी रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है।)