Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

प्रॉपर्टी गुरुः कहां होगा फायदेमंद निवेश

प्रकाशित Wed, 06, 2017 पर 13:27  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आइए जानते हैं प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारियों के साथ-साथ निवेश से जुड़े आपके सवालों के जवाब ईजी टू ओन एस्टेट के डायरेक्टर, परेश कारिया से।


सवालः 50 लाख के बजट में 2 बीएचके लेना है। चिंचवड, रावेत, चिखली रोड जैसे इलाके में घर लेना है। अच्छा रेंटल रिटर्न मिले ऐसे प्रोजेक्ट की तलाश है।


परेश कारियाः रावेत इलाका मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे पर बसा हुआ है। जो कि प्रॉपर्टी निवेश के लिए बढ़िया लोकेशन है। आईटी पार्क हिंजेवाड़ी से नजदीक है। यहां पर कई प्रोजेक्ट तैयार है जैसे डीएनवीआर  एस्सेलार अच्छा प्रोजेक्ट, कुणाल आइकॉनिका, सैलेस्टियल सिटी जैसे प्रोजेक्ट तैयार है। साथ ही अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी में भी बेहतरीन विकल्प मौजूदा है। हिंजेवाडी में निवेश फायदेमंद मिल सकता है। हिंजेवाडी फेज 1 में गोदरेज 24 प्रोजेक्ट, हिंजेवाडी फेज 2 यशवंत प्रोजेक्ट मौजूद है। यहां पर जल्द मेट्रो आने की उम्मीद है जिसके चलते बेहतरीन एप्रिसिएशन की उम्मीद है और 12000 के करीब किराया कमा सकते हैं।


परेश कारिया के मुताबिक रिहायशी प्रॉपर्टी पर अमूमन 2- 3 फीसदी रेंटल यील्ड है जबकि कमर्शियल प्रॉपर्टी पर 7-9 फीसदी यील्ड है। कमर्शियल निवेश के लिए बजट ज्यादा लगता है। लेकिन छोटी प्रॉपर्टी में अच्छा किराया कमाना मुश्किल है। 


सवालः 30 लाख में रेडी पजेशन 1 बीएचके लेना है। दहिसर से अंधेरी या मीरा रोड से वसई के बीच घर लेना चाहता हूं।


परेश कारियाः 30 लाख में दहिसर से अंधेरी में घर मिलना मुश्किल है।  रीडेवलपमेंट पर दांव लगाने में जोखिम भरा हो सकता है। मुंबई में कई रीडेवलपमेंट फंसे हैं। मीरा रोड में 35 लाख में रीसेल प्रॉपर्टी देखें। नए प्रोजेक्ट के लिए 35 लाख का बजट काफी कम है हालांकि भायंदर - विरार की तरफ निवेश के अच्छे विकल्प है। विरार में ग्लोबल सिटी, ऑर्केड एक्रोपॉलिस, पूनम, विनय ग्रुप के बढ़िया प्रोजेक्ट है। रीसेल में अच्छे भाव पर निवेश मुमकिन है लेकिन विरार में सप्लाई काफी है।


सवालः थरवानी एरिआना, बदलापुर में 2बीएचके लिया है। 5 साल में इस निवेश से कितना रिटर्न कमा सकते हैं। इलाके का आउटलुक और डेवलपमेंट के बारे में जानना है।


परेश कारियाः किफायती हाउसिंग का ठिकाना बदलापुर है। बढ़िया रेलवे कनेक्टिविटी है। फिलहाल यहां भाव 2500-3000 वर्ग फूट है। डेवलपमेंट में तेजी है। बदलापूर - पनवेल हाईवे बन रहा है जिससे सेंट्रल सबर्ब से नवी मुंबई जुड़ेगा। नामी और लोकल डेवलपर के कई प्रोजेक्ट है। सप्लाई काफी ज्यादा है। 8-10फीसदी सालाना एप्रिसिएशन है। एयरपोर्ट का खास असर बदलापुर मार्केट पर नहीं दिखेगा।