Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

पत्रकार लंकेश की हत्या, जांच के लिए एसआईटी गठित

प्रकाशित Wed, 06, 2017 पर 16:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बेंगलुरू में वरिष्ठ कन्नड़ पत्रकार गौरी लंकेश की कल देर रात हत्या कर दी गई और अब इसकी जांच के लिए कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने एसआईटी का गठन कर दिया है। अभी तक हत्या की वजह साफ नहीं हो पाई है और पुलिस को हमलावरों का कोई सुराग नहीं हासिल हुआ है। 55 साल की गौरी कल रात जब अपने घर के सामने कार से उतर रही थीं, तभी बाइक पर आए अज्ञात हमलावरों ने उन पर फायरिंग कर दी। तीन गोली लगने के बाद गौरी ने मौके पर ही दम तोड़ दिया।


वहीं गौरी लंकेश की हत्या के बाद लोग गुस्से में हैं। बंगलुरू में गौरी की हत्या के बाद इलाके के लोग उनके घर के बाहर इकट्ठा होकर प्रदर्शन करने लगे। गुलबर्गा में भी पत्रकारों ने गौरी लंकेश की हत्या के विरोध में कैंडल मार्च निकाला। पत्रकार और बुद्धिजीवी वर्ग ने इसे लोकतंत्र और प्रेस की आजादी के लिए बेहद दुखद दिन बताया और मामले की जांच कर दोषियों को तुरंत सजा देने की मांग की। गौरी लंकेश की हत्या को एमएम कलबुर्गी की हत्या से जोड़कर देखा जा रहा है। इसी तरह साल 2015 में कलबुर्गी की भी हत्या घर के बाहर गोली मारकर कर दी गई थी।


कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गौरी लंकेश की हत्या को लेकर बीजेपी और आरएसएस पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि इन लोगों की विचारधारा ये है कि दूसरों की आवाजों को चुप करा दो लेकिन सच को कभी दबाया नहीं जा सकता है चाहे इसके लिए कितनी ही जान देनी पड़े।


वहीं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कांग्रेस के आरोपों पर जवाब दिया है। उन्होंने सीधे तौर पर हत्या को लेकर कर्नाटक सरकार को घेरा और हत्या की जांच कराने की मांग की।