Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

जीएसटी के असर पर लोकल सर्किल का सर्वे

प्रकाशित Fri, 08, 2017 पर 09:27  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जीएसटी को लागू हुए 2 महीने बीत चुके हैं। लेकिन मंहगाई है कि कम होने का नाम नहीं ले रही है। इस पर लोकल सर्किल ने एक सर्वे किया है जिसमें लोगों से पूछा गया है कि उनकी रोजमर्रा की ज़िंदगी पर जीएसटी का क्या असर पड़ा। क्योंकि सरकार ने ये दलील दी थी कि जीएसटी से केवल टैक्स नेट ही नहीं बढ़ेगा बल्कि टैक्स का कैसकेडिंग इफेक्ट कम होने के चलते महंगाई भी कम होगी। सर्वे में लोगों से उनके मंथली बिल, राशन, दवाईयां और एंटरटेनमेंट से जुड़ी चीज़ों के बारे में पूछा गया कि आखिर जीएसटी आने के बाद इन चीज़ों पर क्या असर हुआ। इस सर्वे में 40000 से ज़्यादा लोगों ने अपनी राय रखी। आईये जानते हैं कि सर्वे में क्या निकल कर सामने आया।


जीएसटी पर लोकल सर्किल के डाटा के मुताबित 54 फीसदी लोगों का कमहना है कि जीएसटी के बाद उनका मंथली बिल बढ़ा है। जबकि, 6 फीसदी लोगों ने कहा कि इससे उनका मंथली बिल कम हुआ है। वहीं, 20 फीसदी भागीदारों का कहना है कि इससे उनके मंथली बिल पर कोई असर नहीं हुआ है।


पिछले 2 महीनों में आपके राशन के खर्च पर क्या असर हुआ? इस सवाल पर 51 फीसदी लोगों का कहना था कि उनका खर्च बढ़ा है। जबकि सिर्फ 7 फीसदी लोगों ने माना कि इससे उनका राशन बिल घटा है। वहीं 26 फीसदी लोगों ने कहा कि इससे उनके राशन बिल पर कोई असर नहीं पड़ा है।


पिछले 2 महीनों में आपके मेडिकल बिल पर क्या असर हुआ? इस सवाल पर सर्वे में शामिल 47 फीसदी लोगों ने माना कि खर्च बढ़ा है। जबकि सिर्फ 5 फीसदी ने माना कि खर्च कम हुआ। वहीं 29 फीसदी लोगों ने कहा कि इससे उनके मेडिकल बिल पर कोई असर नहीं हुआ है।


सर्वे में जो आम राय निकल कर आई वो ये है कि अभी भी आम लोग जीएसटी को सही से नहीं समझते और सरकार को चाहिए कि जीएसटी को इस तरह मैनेज किया जाए ताकि लोगों की जेब पर इसका बोझ ना पड़े।