Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरुः जानें कितना अलग है माइक्रोमैक्स कैनवस इन्फिनिटी

प्रकाशित Fri, 08, 2017 पर 18:47  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टेक्नोलॉजी की दुनिया में रोज़ नए इन्वेंशन और इनोवेशन हो रहे हैं। खासकर स्मार्टफोन  इंडस्ट्री में। ऐसा ही एक नया और ट्रेंडी इनोवेशन है फुल विजन डिस्प्ले जिसे इन्फिनिटी डिस्प्ले या एजटूएज डिस्प्ले के नाम से भी हम जानते हैं। सैमसंग गैलेक्सी S8 रेंज के साथ इंडिया में ये फीचर आया और आईडी के जी6 में भी ये फीचर हाईलाइट बना और आईजी क्यू6 के साथ ये फीचर आ गया मिड रेंज स्मार्टफोन्स में। इस इनोवेशन को इंप्लीमेंट करने में इंडियन कंपनी कहीं पीछे ना छूट जाएं इसलिए माइक्रोमैक्स ने भी अपना पहला फुल विजन डिस्प्ले वाला फोन माइक्रोमैक्स कैनवस इन्फिनिटी लॉन्च कर दिया है।


माइक्रोमैक्स कैनवस इन्फिनिटी में 5.7 इंच की एचडी स्क्रीन दी गई है और इसका रेश्यो 18:9 है। माइक्रोमैक्स कैनवस इनफिनिटी 10,000 रुपये की रेंज में आने वाला पहला ऐसा फोन है जिस पर आपको एज टू एज डिस्प्ले का फीचर मिलता है। स्लिम बेजल होने से इस पर वीडियो देखने में काफी मजा आता है। फोन पर कलर्स भी खिलकर आते हैं। अगर आप तेज रोशनी में फोन पर पढ़ने की कोशिश कर रहे हैं तो भी कोई परेशानी नहीं होगी। फोन पर बड़ी स्क्रीन होने के बावजूद ये आसानी से हाथ में आ जाता है और ग्रिप भी अच्छी बनती है। फोन पर काम को आसान बनाने के लिए सिंगल हैंड मोड भी दिया गया है। इस मोड में फोन की स्क्रीन को छोटा कर एक हाथ से इस्तेमाल किया जा सकता है। फोन की सेमी मेटल-बॉडी दिखने में शानदार है और स्टर्डी भी। फोन का बैक पैनल रिमूवेबल है जिससे इसकी मजबूती बनी रहती है।


फोन के एक अच्छे फीचर के बाद दूसरे दमदार फीचर की तरफ चलते हैं- जो है इसका कैमरा। फोन में 13 मेगापिक्सल और f/2.0 अपर्चर वाला रियर कैमरा दिया गया है। कम रोशनी में फोटो लेने के लिए फ्लैश भी दिया गया है। फोन का कैमरा डे लाइट में कलर्स को अच्छी तरह कैप्चर करता है, लेकिन हां, कम लाइट में फोटो ग्रेनी आती हैं। फोटो में क्रिएटिव टच देने के लिए कई फिल्टर और मोड्स भी दिए गए हैं। ऐसा ही एक मोड है पोट्रेट, जिससे आपकी फोटो में बोकेह इफेक्ट मिलता है। यानी डुअल कैमरा सेंसर न होने के बावजूद आप फोटो का बैकग्राउंड ब्लर कर सकते हैं। ये आपको वन प्लस 5 या आइफोन 7 की तरह फोटो तो नहीं देता, लेकिन ये मजेदार फीचर होना फोन को एक प्लस प्वाइंट जरूर देता है। फोटो क्वालिटी को बढ़ाने के लिए सुपर पिक्सल मोड भी दिया गया है।  लेकिन इससे बार-बार फोटो क्लिक करने पर फोन हैंग हो जाता है। सेल्फी के शौकीनों को ये फोन खास पसंद आएगा क्योंकि इसका 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा काफी अच्छा है। ब्यूटी और पोट्रेट जैसे मोड सेल्फी कैमरा के लिए भी मौजूद हैं और पार्टी में फोटो को बेहतर बनाने के लिए फ्लैश भी है। 


 माइक्रोमैक्स कैनवस इन्फिनिटी की परफॉर्मेंस पर आएं तो इसमें आपको 3जीबी रैम और 32जीबी मेमोरी का कॉम्बिनेशन मिलता है। मेमोरी को डेडिकेटेड एसडी कार्ड स्लॉट के जरिए 128जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 425 दिया गया है जो बहुत तेज नहीं है। इन्फिनिटी एंड्रॉयड 7.1.2 नूगा आउट ऑफ द बॉक्स पर काम करता है और इसके साथ माइक्रोमैक्स का अपना यूआई भी है। इससे आपको टैप टू वेक अप स्क्रीन या जेस्चर सपोर्ट जैसे फीचर मिलते हैं। अच्छी बात ये है कि कंपनी ने फोन पर एंड्रॉयड ओरियो लाने का वादा किया है। कैनवस इन्फिनिटी में दिया गया है। अगर आप नॉर्मल गेमिंग करने के शौकीन हैं तब तो इस फोन में कोई परेशानी नहीं होती। लेकिन अगर इस पर हेवी गेमिंग करने जाएं तो शायद इतने इंप्रेस न हों।


परफॉर्मेंस के मामले में ये फोन काफी एवरेज है। नॉर्मल ब्राउजिंग, कॉलिंग और सोशल मीडिया सर्फिंग में तो कोई परेशानी नहीं होती, लेकिन इससे लेजर फास्ट परफॉर्मेंस मत एक्सपेक्ट करें। तो कुल मिलाकर ये फोन आपको ठीक- ठाक परफॉर्मेंस दे देगा।


कैनवस इन्फिनिटी की बैटरी ज्यादा स्ट्रॉंन्ग नहीं है। फोन में 2900 एमएएच की बैटरी दी गई है, जो एक बार चार्ज करने पर 7-8 घंटे तक चल जाती है। इसे फुल चार्ज करने में करीब 2 घंटे लगते हैं। फोन के रियर पर दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर एक्यूरेट और रिस्पॉन्सिव है। एएमबी यूपी म्यूजिक फोन के रियर पैनल पर दिया गया स्पीकर काफी लाउड है यानी आपको हल्के-फुल्के शोरगुल में भी आवाज साफ सुनाई देगी। फोन डुअल सिम 4G नेटवर्क, ब्लूटूथ 4.1, वाइ- फाइ और यूएसबी 2.0 सपोर्ट करता है। इस फोन की कीमत 10,000 रुपये है।
माइक्रोमैक्स इन्फिनिटी रेडमी नोट 4, मोटोरोला ई4 प्लस, लेनेवो K6 पावर जैसे फोन के मुकाबले में खड़ा हुआ है। स्पेसिफिकेशन वाइज कंपैरिजन करने पर माइक्रोमैक्स एक दमदार दावेदार बनकर उभरता है।


तो अब बारी आती है इन्फिनिटी के फाइनल वर्डिक्ट की। माइक्रोमैक्स ने एक लंबे ब्रेक के बाद इस फोन को लॉन्च किया है और काफी मेहनत भी की है। फोन में कई हिट्स हैं तो कुछ मिस भी हैं। अच्छा डिस्पले कैमरा है लेकिन बैटरी मात खा जाती है। लेकिन फिर बात आती है प्राइसिंग की। 9999 रूपये में जो पैकेज आपको ये फोन देता है चाहे हो डिसेंट परफॉर्मेस, इन्फिनिटी डिस्प्ले, ओरियो अपडेट तो कुल मिलाकर, इट्स ए प्रेटी गुड डील। और दस हज़ार प्राइस रेंज का ये फोन इन फैक्ट पंद्रह हज़ार की रेंज वाले फोन्स को भी अच्छा कॉम्पटिशन दे सकता है। तो भई, मेरी तरफ से कैनवस इन्फिनिटी को मिलता है थम्स अप।