Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

आश्का के साथ अपने पर्सनल फाइनेंस को करें दुरुस्त

प्रकाशित Sat, 09, 2017 पर 17:25  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अपने सपनों को हकीकत में बदलना चाहते हैं। जानना चाहते हैं कि आपके इरादों का साथ आपकी जेब दे पाएगी या नहीं। अपने पर्सनल फाइनेंस की प्लानिंग खुद आमने सामने बैठ कर करवाना चाहते हैं तो आवाज़ पर मिलिए आश्का से। आश्का को आप एक मशहूर टीवी एक्ट्रेस के तौर पर तो जानते हैं लेकिन पर्सनल फाइनेंस की दुनिया में भी उन्होंने दर्शकों से एक नया नाता जोड़ लिया है।


गेट रिच विद आश्का का सफर शुरू हुआ 2014 में सीएनबीसी- बाजार के साथ। गुजरात के अलग-अलग शहरों में आश्का लोगों के घर गईं उनके जीवन की फाइनेशिंयल परेशानियों के हल लेकर। यही नहीं गेट रिच, आश्का के साथ कॉलिजों में गया, सेवा जैसे संस्थानों में गया और वहां युवाओं और कामकाजी महिलाओं को निवेश करने का महत्व बताया। दर्शकों के सवालों पर आश्का के साथ काम किया हमारे एक्पर्ट पैनल ने जिसमें अर्नव पांड्या, गौरव मश्रूवाला और कलपेश अशर जैसे जाने माने पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट शामिल हैं। लोगों ने आश्का से अपने दिल की बात की और उनकी सलाह मानी। कई परिवारों ने हमें बताया की उनहें शो पर आने से काफी फायदा हुआ।


गेट रिच विद आश्का में आज आश्का के साथ मुंबई के कन्हैया लाल जुड़े हैं जो मुंबई के खुद के घर में रहते हैं। घर के लिए उन्होंने 25 लाख रुपये का लोन लिया है। नौकरीपेशा कन्हैया के परिवार में 3 सदस्य हैं। कन्हैया अपनी कमाई का 35 फीसदी बचाते हैं और टैक्स बचाने के लिए निवेश करते हैं।


आश्का की कन्हैया लाल को सलाह है कि वे अपने इमर्जेंसी फंड को लिक्विड फंड में रखें या फिर छोटी-छोटी एफडी में रखें। सेविंग एकाउंट में ज्यादा पैसे न रखें, एसआईपी में निवेश करें। इसके अलावा इमर्जेंसी फंड को आर्बिट्राज फंड में निवेश किया जा सकता है। ये ओपन एंडेड फंड इक्विटा मार्केट में निवेश करते हैं।


कन्हैया लाल का लक्ष्य 5 साल में घर खरीदने के लिए 1 करोड़ रुपये जुटाने, 5 साल के अंदर यूरोप का 1 ट्रिप, बच्ची के लिए 15 साल में 50 लाख रुपये जुटाने का है।


कन्हैया लाल को आश्का की सलाह है कि वे अपने लक्ष्य के हिसाब से एमएफ में निवेश करें, इक्विटी फंड में लंबें नजरिए से पैसे लगाएं। मिड टर्म के लिए बैलेंस फंड और शॉर्ट टर्म के लिए डेट फंड में पैसे लगाए। बेटी के लिए 15 साल लगातार 10000 रुपये महीना इक्विटी फंड में डालें। जमा पूंजी से दूसरा घर खरीदने से पहले सोचें। यूरोप के ट्रिप के लिए आरडी करें, 5000 रुपये महीने की आरडी कन्हैया की पत्नी सुवर्णा खुद करें।