Moneycontrol » समाचार » आईपीओ खबरें

विस्तार पर फोकस: मैट्रीमोनी डॉट कॉम

प्रकाशित Mon, 11, 2017 पर 14:36  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

matrimony.com का आईपीओ आज से 13 सितंबर तक के लिए खुल गया है जिसका प्राइस बैंड 983-985 रुपये तय किया गया है। रिटेल निवेशकों को 98 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा। इस आईपीओ का लॉट साइज है 15 शेयर यानि इसमें आपको न्यूनतम 14775 रुपये निवेश करने होंगे। इस आईपीओ के जरिए कंपनी की 500 करोड़ जुटाने की योजना है। आईपीओ के बाद कंपनी में प्रोमोटर हिस्सा घटकर 50.58 फीसदी होगा।


बता दें कि matrimony.com शादी के विज्ञापन देने वाली सबसे पुरानी ऑनलाइन कंपनी है। Bharatmatrimony.com, EliteMatrimony.com के नाम से कंपनी की वेबसाइट्स है। CommunityMatrimony.com भी कंपनी की बेबसाइट्स है।


Matrimony.com के आईपीओ पर ब्रोकरेज हाउसेज के राय की बात करें तो मोतीलाल ओसवाल, केआर चोकसी, आईआईएफएल, एंजेल ब्रोकिंग और हेम सिक्योरिटीज ने इस आईपीओ में पैसे लगाने की सिफारिश की है।


मैट्रीमोनी डॉटकॉम के एमडी एम जानकीरमण ने सीएनबीसी-आवाज़ से बात करते हुए कहा कि पिछले साल कपंनी के साथ 30 लाख सदस्य जुड़े। कंपनी के कुल करीब 38 लाख एक्टिव मेंबर हैं। जानकीरमण ने बताया कि कंपनी की वेबसाइट पर फ्री लॉगइन किया जा सकता है लेकिन अगर आपको दूसरे की प्रोफाइल देखनी है और मैच मेकिंग करनी है तो इसके लिए सब्सक्रिप्शन मनी चुकानी होती है। देश में इंटरनेट की पहुंच बढ़ने के साथ ही कंपनी के कारोबार में विस्तार की व्यापक संभावनाएं हैं।


एम जानकीरमण ने बताया कि कंपनी मैच मेकिंग के अलावा शादियों के इंतजाम से संबंधित दूसरे कारोबार जैसे मंडप बनाने, शादियों के लिए स्थान उपलब्ध करवाने, शादियों में वीडियोग्रॉफी और फोटोग्रॉफी करने के कारोबार करने वालों की डायरेक्टरी भी उपलब्ध करवाती है और इनके लिए अलग-अलग साइट्स हैं।


जानकीरमण का कहना है कि आईपीओ से जुटाई रकम का इस्तेमाल बैंक का कर्ज चुकाने में और चेन्नई में ऑफिस के लिए जमीन खरीदने में होगा।