Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

10वीं वर्षगांठ पर एप्पल के पिटारे से निकले 3 आईफोन

प्रकाशित Wed, 13, 2017 पर 18:29  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आईफोन का दीवानों का इंतजार खत्म हो गया है। एप्पल ने आईफोन 8 और 8 प्लस के अलावा अपना नया फ्लैगशिप फोन आईफोन 10 भी लॉन्च किया है। इसे आईफोन के 10 साल पूरे होने के मौके पर लॉन्च किया गया।


एप्पल ने एक नहीं, बल्कि एक साथ तीन आईफोन लॉन्च कर दिए हैं ये हैं आईफोन 8, 8 प्लस और नया फ्लैगशिप फोन आईफोन 10, जहां एक तरफ आईफोन 8, और 8 प्लस पिछले आईफोन के अपग्रेडेड वर्जन हैं। वहीं आईफोन 10 बिल्कुल नया और बेहतरीन फीचर्स से लैस है। आईफोन 10 को आईफोन के 10 साल पूरे होने के मौके पर लॉन्च किया गया है।


आईफोन 10 में बेहद पतले किनारों के साथ मिलती है 5.8 इंच की सुपर रेटीना एचडी स्क्रीन यानी एज- टू-एज डिस्प्ले। फोन में पहली बार ओलेड स्क्रीन का इस्तेमाल हुआ है जिससे कलर्स ज्यादा वाइब्रेंट और साफ दिखेंगे। आईफोन 10 को बाकी आईफोन से अलग बनाता है फेस आईडी का फीचर। यानी फोन को अनलॉक करने के लिए ज़रूरत होगी सिर्फ आपके चेहरे की। फोन का फ्रंट कैमरा, डॉट प्रोजेक्टर और सेंसर्स  की मदद से आपके चेहरे की पहचान करके फोन को अनलॉक करता है। इस फोन में होम बटन के साथ साथ फिंगर प्रिंट सेंसर को बाय बाय कह दिया है। फोन में आईफोन 7 की तरह 12 मेगापिक्सेल डुअल कैमरा दिया गया है लेकिन इसकी प्लेसमेंट को वर्टिकल में बदला है।


एप्पल ने आईफोन 10 के कैमरे को बेहतर बनाने लिए डुअल ऑप्टिकल इमेज स्टैबिलाइजेशन फीचर भी जोड़ा है। यानी आप चाहे वाइड एंगल लेंस से फोटो लें या टेलीफोटो लेंस से, दोनों पर ही फोन शेक होने पर जो ब्लर और आउट ऑफ फोकस होने के दिक्कत आती है वो काफी काम हो जाएगी। आईफोन 10 का फ्रंट कैमरा फेस आईडी का तो काम करता है, साथ ही इसपर पोरट्रेट इफेक्ट के साथ सेल्फी ली जा सकेगी। इसमें दिए गए एनिमोजी फीचर से इमोजी को यूजर के एक्सप्रेशन के साथ जोड़ा जा सकेगा।


आईफोन 10 में एप्पल का लेटेस्ट प्रोसेसर ए11 बायोनिक दिया गया है और फोन में वायरलेस चार्जिंग भी है। फोन में 3 जीबी रैम है और स्टोरेज के लिए 64 जीबी और 256 जीबी का विकल्प मौजूद है। भारत में 64 जीबी फोन की कीमत होगी 89 हजार रुपये जबकि 256 जीबी वाला फोन 1 लाख 2 हजार रुपये में मिलेगा। इसकी प्री-बुकिंग 27 अक्टूबर से शुरू होगी और इसकी बिक्री 3 नवंबर से होगी।


आईफोन 10 के साथ एप्पल ने दो नए फोन आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस और एप्पल वॉच सीरीज 3 भी लॉन्च की है। आईफोन 8 और 8 प्लस, आईफोन 10 की तरह ही ग्लास बॉडी और वायरलेस चार्जिंग से लैस हैं। आईफोन 8 में 12 मेगापिक्सेल का सिंगल रियर कैमरा है वहीं 8 प्लस में 12 मेगापिक्सेल का डुअल कैमरा दिया गया है। आईफोन 8, 64 हजार रुपये में जबकि 8 प्लस 73 हजार रुपये में मिलेगा। भारत में दोनों फोन्स की प्री-बुकिंग 22 सितंबर से शुरू होगी। जबकि बिक्री 29 सितंबर से होगी।


तीन नए आईफोन के साथ एप्पल वॉच सीरीज 3 और एप्पल टीवी 4 के भी लॉन्च किया गया। एप्पल वॉच 3 की खासियत है कि इसे अब आईफोन से कनेक्ट करना ज़रूरी नहीं होगा। फोन पर इंडिपेंडेंट सेल्यूलर कनेक्टिविटी मिलेगी यानी आप सिर्फ वॉच से ही कॉलिंग मैसेजिंग जैसे काम कर सकेंगे। एप्पल टीवी 4 के पर 4 के एचडीआर कंटेंट देखा जा सकेगा। एप्पल वॉच 3 की कीमत 329 डॉलर से शुरू होगी जबकि नए 4 के टीवी के लिए 179 डॉलर चुकाने होंगे।