Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

फाइनेंशिंयल प्लानिंग की तरफ कैसे बढ़ाएं पहला कदम

प्रकाशित Sat, 16, 2017 पर 14:18  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सभी का सपना होता है कि अपना एक घर और एक गाड़ी हो। अपने और अपने अपनों के लिए हर कोई अच्छा जीवन चाहता है। तो ऐसे में पहला कदम सीजन-3 आपके इन्वेस्टमेंट करने की चाह को बढ़ाता है और आपके लक्ष्य को हासिल करने में मदद करता है।


इस एपिसोड के बाद आपके जेहन में अगर कुछ सवाल हों तो आप हमें पहला कदम की वेबसाइट, फेसबुक पेज और ट्विटर के जरिए हम तक पहुंचा सकते हैं। आपको बता दें कि इस सीजन में हमने आपके लिए एक कॉन्टेस्ट रखा है। पहला कदम सीजन-3 की वेबसाइट या फेसबुक पेज पर जाकर आप इस कॉन्टेस्ट में हिस्सा ले सकते हैं। महीनेभर में जो प्रतियोगी वेबसाइट पर पूछे गए सवालों के सबसे ज्यादा बार सही जवाब देगा उसे गुरू ऑफ द मंथ अवॉर्ड दिया जाएगा।


सीएनबीसी-आवाज़ के एग्जीक्यूटिव एडिटर अनिल सिंघवी का कहना है कि निवेश की शुरुआत जल्द से जल्द करें। म्यूचुअल फंड्स के रिस्क दो तरह के है जिसे बेहद जरुरी है। अपनी जरुरत को पहचान कर ही निवेश करें। 5-10 साल का नजरिया है तो इक्विटी फंड्स में निवेश करें। ट्रेडिंग में कुशलता की जरुरत होती है और ट्रेडिंग के लिए बाजार की समझना जरुरी है।


अनिल सिंघवी के मुताबिक अच्छे फंड में निवेश करने के लिए फंड मैनेजर की सहायता जरुर लें।


सिग्नेचर ग्लोबल के संस्थापक और चेयरमैन प्रदीप अग्रवाल का कहना है कि अफोर्डेबल हाउसिंग की और पहला कदम लेना जरुरी है। आप अच्छे डेवलपर्स से मिलें। अपने घर का सपना सच करें।


एसबीआई म्यूचुअल फंड के जोनल हेड मुनीष सबरवाल का कहना है कि म्यूचुअल फंड निवेश का एक ऐसा मार्केट है जिसके पास हर वर्ग और हर उम्र के लिए निवेश के लिए फंड्स मौजूद है।