Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ओला-उबर को टक्कर, काली-पीली टैक्सियां भी होंगी शेयरिंग!

प्रकाशित Sat, 16, 2017 पर 16:22  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दिल्ली में आप जल्द ही काली पीली टैक्सी भी शेयर कर सकेंगे। कैब एग्रीगेटर और काली-पीली टैक्सियों की दिक्कतों को देखते हुए दिल्ली सरकार सिटी टैक्सी स्कीम 2017 लेकर आ रही है। हालांकि काली पीली टैक्सी वालों ने अभी से इसका विरोध करना शुरू कर दिया है।


दिल्ली सरकार ओला शेयर और उबर पूल जैसी शेयर्ड कैब सेवाओं की कानूनी दिक्कत दूर करने जा रही है। मौजूदा कानून में ऑल इंडिया टूरिस्ट परमिट वाली गाड़ियां राजधानी में एक जगह से दूसरी जगह सवारी नहीं ले जा सकतीं। लेकिन सिटी टैक्सी स्कीम 2017 में सरकार उन्हें ऐसा करने की इजाजत देगी। इतना ही नहीं काली पीली टैक्सी में भी कई यात्री एक साथ शेयर करके बैठ सकेंगे।


टैक्सी एसोसिएशन का कहना है कि पॉलिसी आने के बाद दिल्ली के बाहर की टैक्सियां राजधानी में धड़ल्ले से चलेंगी और उनका धंधा मंदा पड़ने का खतरा है ।


पॉलिसी में एक सीमा से ज्यादा सर्ज प्राइसिंग पर भी रोक लगाई जाएगी। टैक्सियां अलग-अलग रंगों में होंगी जिससे ये पता चल जाएगा कि टैक्सी इकोनॉमी है या लग्जरी। अगर टैक्सी खाली है तो हरी बत्ती जलेगी और टैक्सी में सवारी है तो लाल बत्ती जलती मिलेगी। इस पॉलिसी में हर टैक्सी में पैनिक बटन और ड्राइवर्स के लिए फिक्स्ड ड्यूटी आहर्स जैसे नियम शामिल होंगे। सभी टैक्सियों में जीपीएस से जुड़ा डिजिटल मीटर जरूरी होगा।