Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनी: आपका पैसा, हमारी सलाह

प्रकाशित Sat, 30, 2017 पर 16:52  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी आपके हर आर्थिक लक्ष्यों का पूरा ध्यान करता है, और उन्हे पूरा करने के लिए आपको ना सिर्फ रणनिती देता है बल्कि पैसों को लेकर तमाम बारीकियों से आपको रूबरू भी करवाता है। योर मनी पर रिटायरमेंट, पहली बार निवेश और होम लोन पर आपके सवालों के जवाब देंगें। मेरे साथ शो में आज शामिल हो रहे हैं फाइनेंशियल डॉक्टर कॉन इन के मेहूल अशर।


सवालः पहली बार निवेश कर रहे है। एसआईपी के जरिए 6000 रुपये से निवेश शुरू करना चाहते है। निवेश पर सलाह चाहिए और रिटायरमेंट के लिए 2 करोड़ चाहिए।


मेहूल अशरः निवेश से पहले लक्ष्य और अवधि तय करें। निवेश की रकम अवधि पर निर्भर है। अपने लक्ष्य पर नजरिया साफ रखें। रिटायरमेंट, घर, बच्चों की पढ़ाई जैसे लक्ष्य रख सकते हैं। निवेश की रकम निर्धारित करने के लिए फाइनेंशियल प्लानर से सलाह लें। रिस्क की क्षमता के हिसाब से एसेट क्लास चुनें। निवेश से पहले रिसर्च करें। भविष्य में होने वाली जरूरतों का सही अनुमान लगाएं। समय-समय पर पोर्टफोलियो की समीक्षा करें। फंड के एक्जिट लोड, लॉक-इन पिरियड पर ध्यान दें। आय बढ़ने पर निवेश भी बढ़ाएं। मौजूदा समय में आप कोटक सिलेक्ट फोकस और एचडीएफसी मिडकैप ऑप.फंड में निवेश कर सकते है।


सवालः क्या रोज एसआईपी के जरिए निवेश किया जा सकता है। 30 हजार रुपये की एसआईपी चल रही है और 1000 रुपये की रोज एसआईपी करनी है?


मेहूल अशरः एसटीपी के जरिए रोज एसआईपी कर सकते हैं। लिक्विड फंड में एसटीपी करने की सलाह होगी। लक्ष्य के मुताबिक फंड का चुनाव करें। कई फंड्स में एनी डे एसआईपी की सुविधा दी गई है।