Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

स्वच्छ भारत अभियान पर लोकल सर्किल्स का सर्वे

प्रकाशित Tue, 03, 2017 पर 09:57  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

2 अक्टूबर 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अभियान की शुरुआत की थी और तब से वो लगातार देश वासियों से स्वच्छता अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील करते रहते हैं। 3 साल पूरे होने के मौके पर लोकल सर्किल्स ने एक सर्वे किया है जिसमें लोगों से ये जानने की कोशिश की गई है कि किया वाकई इसका कुछ फर्क पड़ा है। इस सर्वे में 1 लाख से ज़्यादा लोगों ने हिस्सा लिया है इससे लोगों की राय निकल कर आई है।


इस सर्वे में भाग लेने वाले 18 फीसदी लोगों का मानना है कि पिछले 3 साल में उनके शहर में सार्वजनिक शौचालय बढ़े है। जबकि 72 फीसदी लोगों ने इससे इंकार किया है। दूसरा सवाल ये था कि क्या आपके शहर की नगरपालिका साफ-सफाई की शिकायतों पर ध्यान दे रही है? इस पर 22 लोगों ने कहा की हां जबकि 71 फीसदी भागीदारों ने कहा कि उनके शहर की नगरपालिका साफ-सफाई की शिकायतों पर ध्यान नहीं दे रही है।


तीसरा सवाल था कि क्या स्वच्छ भारत की कामयाबी के लिए म्यूनिसिपैलिटी में सुधार करना जरूरी है? इस पर 22 फीसदी लोगों ने हां में जवाब दिया जबकि 71 फीसदी लोगों ने इससे इंकार किया। इस सर्वे में शामिल 32 फीसदी लोगों का मानना है कि स्वच्छ भारत से लोगों का सिविक सेंस बढ़ा है, वहीं 62 फीसदी लोगों का मानना है कि इससे लोगों के सिविक सेस पर कोई असर नहीं पड़ा है।