Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

खास होगी हैदराबाद में होने वाली ग्लोबल आंत्रप्रेन्योरशिप समिट

प्रकाशित Tue, 03, 2017 पर 11:01  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नीति आयोग की तरफ से अमेरिका के साथ मिलकर आयोजित होने वाली ग्लोबल आंत्रप्रेन्योरशिप समिट कई मायनों में खास रहने वाली है। सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक इस समिट में 51 फीसदी डेलिगेट्स महिलाएं ही होंगी ताकि महिलाओं के बीच आंत्रप्रेन्योरशिप को बढ़ावा मिल सके।


खुद के बल पर कारोबार कैसे खड़ा किया जाए, ये बताने के लिए हैदराबाद आ रही हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप। मौका होगा ग्लोबल आंत्रप्रेन्योरशिप समिट का जो 28 से 30 नवंबर तक चलेगी। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शामिल होंगे। इस समिट में फेसबुक, गूगल के सीईओ से लेकर हर वो आंत्रप्रेन्योर शामिल होगा जिसने अपने दम पर कारोबार को नए मुकाम तक पहुंचाया है। खास बात ये है कि इनमें कम से कम 51 फीसदी महिलाएं होंगी। नीति आयोग इसके लिए कुल 1,500 लोगों को आमंत्रित कर रहा है जिनमें 500 अमेरिका से, 500 भारत से और बाकी 500 लोग दुनिया के दूसरे देशों से होंगे।


इस समिट की तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। पिछले महीने प्रधानमंत्री मोदी ने यंग सीईओ के साथ भी मुलाकात की थी और इस मुलाकात में उनकी तरफ से जो सुझाव आए थे इसकी झलक भी इस समिट में देखने को मिलेगी।


समिट में 45 से ज्यादा विषयों पर अलग-अलग सेशन रखे गए हैं। इसमें आर्ट और एंटरटेनमेंट के जरिए कारोबार कैसे किया जाए, इस पर अलग से सेशन होगा। इसके अलावा स्किल डेवलपमेंट, प्राइवेट इक्विटी लाने के तरीके, डिजिटल प्लेटफॉर्म के फायदे, डिजिटल पेमेंट, हेल्थकेयर, कृषि क्षेत्र में तकनीक के इस्तेमाल जैसे मुद्दों पर अलग-अलग ग्रुप में वर्कशॉप होंगे। समिट के आखिरी दिन प्रधानमंत्री मोदी और इवांका ट्रंप एक ही मंच पर दिखेंगे।