Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

त्यौहारों के सीजन में सरकार बेचेगी सस्ती दाल

प्रकाशित Tue, 03, 2017 पर 11:57  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

त्योहारों में कीमतों पर काबू के लिए केंद्र सरकार सस्ती दाल बेचने की योजना बना रही है। सीएनबीसी आवाज़ को मिली जानकारी के मुताबिक सरकार दाल बेचने के लिए करीब 18 रुपये प्रति किलो की सब्सिडी राज्यों को दे सकती है। योजना के तहत 5 राज्यों को करीब 2 से 2.5 लाख टन सस्ती दाल बेचने की तैयारी है।


दो साल पहले महंगी दाल पर चौतरफा हमला झेल चुकी सरकार ने 20 लाख टन दाल का बफर स्टॉक बनाने का फैसला लिया था। सरकार इसमें कामयाब भी रही। लेकिन बिक्री न हो पाने की वजह से अब गोदामों में पड़ी दाल खराब होने लगी है। ऐसे में इस दाल को सस्ते दरों पर बेचने की तैयारी है। इसके तहत केंद्र दो से 2.5 लाख टन दाल बेचने की योजना है। दाल के बाजार भाव पर सरकार 18 रुपये प्रति किलो की सब्सिडी भी देगी। दरअसल 5 राज्यों ने केंद्र से दाल की सप्लाई बढ़ाने को कहा है। इसके लिए उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय से मंजूरी मांग है।


इससे पहले सरकार ने आगंनवाडी, आर्मी मेस, मिड डे मील जैसी जगहों पर सस्ती दाल देने की योजना बनाई थी जो आशिंक रुप से ही कामयाब रही। अब सब्सिडी के जरिए सरकार बची हुई दाल गलाने की योजना बना रही है। उम्मीद है सरकार के इस कदम से त्योहरों में दाल महंगी नहीं होगी।