Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

इंडिया रियल एस्टेटः भविष्य का उभरता इलाका शिरगांव

प्रकाशित Tue, 03, 2017 पर 13:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मुंबई-पुणे एक्सप्रेस हाइवे पर पुणे से करीब 35 किलोमीटर पहले मौजूद है शिरगांव प्राकृतिक नजारों के बीच मौजूद शिरगांव अब रियल एस्टेट की नजर से भविष्य का उभरता हुआ इलाका है। शिरगांव मुंबई से पुणे जाने वाले दोनों ही हाइवे से बेहद नजदीक है। शिरगांव के सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर का कम्पैरिजन अगर आप पुणे या मुंबई के विकसित इलाकों से करेंगे तो फिलहाल आपको निराशा हो सकती है, लेकिन निकट भविष्य को देखते हुए ये एक अच्छा प्रॉपर्टी डेस्टिनेशन बनने की राह पर है। मौजूदा वक्त में भी शिरगांव के पास कई मॉर्डन सुविधाएं मौजूद हैं साथ ही कनेक्टिविटी के लिहाज से भी शिरगांव काफी अच्छा है।


शिरगांव की अहमियत को समझते हुए ये इलाका बिल्डरों को अट्रैक्ट कर रहा है, इस वजह से कई बिल्डर्स ने तो यहां अपने प्रोजेक्ट्स बनाने शुरू भी कर दिए हैं तो कईयों को अभी और डेवलपमेंट का इंतजार है।
   
पुणे के रियल एस्टेट मार्केट में चुनिंदा डेवलपर्स में से एक नाम है कोहिनूर ग्रुप का 1983 में कोहिनूर ग्रुप की शुरुआत कृष्णकुमार गोयल ने की थी। सीमेंट सेलर के तौर पर शुरु हुई कोहिनूर ग्रुप ने बाद में हार्डवेयर सेक्शन और फिर लैंड ट्रेडिंग करते हुए आज रियल एस्टेट का जाना पहचाना नाम बन चुकी है।


बीते तीन दशकों में कंपनी का ग्राफ लगातार बढ़ता ही रहा है। मौजूदा वक्त में कोहिनूर 4 मिलियन स्क्वॉयर फीट से ज्यादा पर कंस्ट्रक्शन कर रही है, जिसमें 2 मिलियन स्कॉयर फीट डिलेवर भी कर चुकी है। अपनी मजबूत टीम की बदौलत कोहिनूर ग्रुप पुणे में तकरीबन हर सेगमेंट के प्रोजेक्ट बना चुकी है।


मौजूदा वक्त में कंपनी अपने अभिमान के साथ ही नए प्रोजेक्ट कोहिनूर अभिमान पर फोकस कर रही है। कोहिनूर अभिमान एक अफोर्डेबल सेगमेंट का प्रोजेक्ट है। ये प्रोजेक्ट मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे से करीब 100 मीटर की दूरी पर तैयार किया जा रहा है, यानि इस प्रोजेक्ट की कनेक्टिविटी काफी खास हो जाती है।


कोहिनूर अभिमान 22 एकड़ की जमीन पर बन रहा एक अफोर्डेबल प्रोजेक्ट है। अभिमान को 2 फेज में बनाया जाएगा हलांकि ये प्रोजेक्ट अभी पहले फेज में है और कंस्ट्रक्शन स्ट्रक्चर लेवल पर है। पहले फेज में यहां कुल 13 टॉवर्स हैं जिन्हें 12 मंजिल तक बनाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में सिर्फ 1 और 2 बीएचके के 1155 घर बनाए जाने हैं। कोहिनूर अभिमान रेरा के नियमों को ध्यान में रखते हुए बनाया जा रहा है।


कोहिनूर अभिमान प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भी तैयार किया जा रहा है। कंपनी ने सरकार के साथ एक एमओयू भी साइन किया है। इसके तहत अगर आप पहली बार घर खरीद रहे हैं तो अभिमान में आपको सरकार की ओर से दी जाने वाली सब्सिडी का भी फायदा मिलेगा।


कोहिनूर अभिमान का ये शो फ्लैट 56.88 वर्गफूट कारपेट एरिया में प्लान किया गया है। यानि इसे स्क्वॉयर फीट में समझें तो ये होगा 611 वर्गफूट शो फ्लैट की शुरुआत होती है इस लिविंग एरिया से लिविंग एरिया के डायमेंशन की बात की जाए तो ये 4.35 x 3.05 वर्गफूट है यानि करीब 110 स्क्वॉयर फीट लिविंग एरिया में सिटिंग अरेंजमेंट के लिए सामने ही ब्लैक लेदर फिनिश सोफा लगाया गया है। सोफा के सामने की ओर टीवी वॉल है फिलहाल यहां टीवी नहीं लगाया गया है लेकिन आप अपनी जरूरत के मुताबिक यहां टीवी प्लेस कर सकते हैं। लिविंग एरिया के फ्लोर पर नजर डालें तो यहां 2 x 2 फीट की विट्रीफाइड टाइल्स लगाई गई है।


शो फ्लैट की सीलिंग काफी डिजाइनर है लेकिन आपको फ्लैट में जो सीलिंग दी जाएगी वो नॉर्मल सरफेस पर होगी। यहां दीवारों पर जो पेंट यूज किया गया है तकरीब इससे मिलता जुलता पेंट ही असल घरों में होगा। जगह कम है इसलिए यहां डायनिंग टेबल नहीं दी गई है। यानि इस बात की कमी आपको खल सकती है कि डायनिंग टेबल का प्लेसमेंट कहां किया जाए। लिविंग एरिया में 2.25 x 1.80 वर्गफूट के डायमेंशन की बालकनी दी गई है। बालकनी को इस तरह से डिजाइन किया गया है फ्लोर वाइज सभी बालकनियां ऑड इवन फॉरमेट में आती हैं यानि आपके सामने होगा खुला स्पेस कोहिनूर अभिमान भले ही अफोर्डेबल सेगमेंट का प्रोजेक्ट है लेकिन इसमें यूज किया जाने वाला रॉ मटीरियल और कंस्ट्रक्शन क्वालिटी काफी अच्छी है।
 
इस शो फ्लैट में लिविंग एरिया के साथ ही लगा हुआ है इस शो फ्लैट का किचन। किचन के डायमेंशन पर न डालें तो ये 2.10 x 2.40 वर्गफूट है यानि करीब 55 स्क्वॉयर फीट किचन में सिंगल साइड ग्रेनाइट प्लेट फार्म दिया गया है। स्टोरेज के लिए लोअर कैबिनेट प्लान की गई हैं। जरूरत के मुताबिक आप वॉल कैबिनेट भी प्लान कर सकते हैं। फ्लोर पर यहां भी लिविंग एरिया की तरह ही विट्रीफाइड टाइल्स हैं। किचन में क्रॉस वेंटिलेशन के लिए स्टैंडर्ड साइज विंडो बनाई गई है। किचन के साथ ही एक 1 x 2.40 स्कवायर मीटर की ड्राई बलकनी भी गई है। इस बालकनी का यूज आप वॉशिंग एरिया के तौर पर भी कर सकते हैं।


कोहिनूर अभिमान भले ही अफोर्डेबल सेगमेंट का प्रोजेक्ट है लेकिन इसके बावजूद कंपनी इसमें कई ऐसी एमिनिटीज दे रही है जो अमूमन आपको लग्जरी प्रोजेक्ट्स में नजर आएगी।
मसलन काफी बड़ी मात्रा में पार्किंग होगी जो कि ग्राउंड लेवल और पोडियम एरिया पर प्लान की गई है। इसके अलावा खूबसूरत वॉटर बॉडीज के साथ ही एंट्रेंस प्लाजा, क्लब हाउस, कम्युनिटी हॉल, पार्टी लॉन और ढेरों इनडोर गेम्स होंगे। हेल्थ और फिटनेस को ध्यान में रखते हुए कोहिनूर अभिमान में मॉर्डन जिम्नेजियम, बास्केटबॉल कोर्ट, किड्स प्ले एरिया समेत कई आउटडोर एक्टिविटीज प्लान की गई हैं। अभिमान में रहने वालों की सुरक्षा पर भी काफी ध्यान दिया जाएगा हालांकि सिक्योरिटी कैमरा नहीं होंगे लेकिन गेटेड कंपाउंड में कई चेक पोस्ट प्लान की जाएंगी।


कोहिनूर अभिमान में सिर्फ 2 तरह की कॉन्फिग्रेशन हैं। जिनमें सिर्फ 1 बीएचके और 2 बीएचके के घर बनाए जा रहे हैं। इनके एरिया की बात की जाए तो 1बीएचके 432 स्कावर फूट कारपेट एरिया में बनाया जा रहा है तो वहीं 2 बीएचके का कारपेट एरिया होगा 612 स्कावर फूट दोनों ही तरह कुल 1155 घर इस प्रोजेक्ट में बनाए जाने हैं। इन घरों के कीमत की बात की जाए तो अफोर्डेबल प्रोजेक्ट होने के नाते ये भी काफी किफायती है। यानि अगर आप 1बीएचके घर लेने का मन बना रहे हैं तो ये आपको पड़ेगा 23 लाख में वहीं अगर आपको 2बीएचके फ्लैट पसंद आता है तो इसके लिए आपको खर्च करने होंगे 32 लाख रुपए। इस प्रोजेक्ट में आपको एक और फायदा ये है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी भी आपको मिल सकती है अगर आप इसके नियमों में फिट बैठते हैं तो।


कोहिनूर अभिमान के पहले फेज का कंस्ट्रक्शन अप्रेल 2016 में शुरू हुआ था। मौजूदा वक्त में प्रोजेक्ट का स्ट्रक्चर तकरीबन 70 प्रतिशत बन चुका है। कंपनी का दावा है कि इसे अगले डेढ़ साल में पूरा कर लिया जाएगा। यानि उम्मीद की जा सकती है कि दिसंबर 2018 तक आपको ये प्रोजेक्ट पूरी तरह बन कर मिल जाएगा।