Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कोर सेक्टर में दिखी ग्रोथ, अगस्त में बढ़कर 4.9%

प्रकाशित Tue, 03, 2017 पर 17:34  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोर सेक्टर के आंकड़े इकोनॉमी में कुछ बेहतरी के संकेत दे रहे हैं। अगस्त में कोर सेक्टर की ग्रोथ में बढ़त दर्ज की गई है। अगस्त में कोर सेक्टर की ग्रोथ बढ़कर 4.9 फीसदी रही है जबकि जुलाई में कोर सेक्टर की ग्रोथ 2.4 फीसदी रही थी।
 
महीने दर महीने आधार पर अगस्त में कोयला उत्पादन में अच्छी बढ़त देखने को मिली है। अगस्त में कोयले का उत्पादन जुलाई के 0.7 फीसदी से बढ़कर 15.3 फीसदी रहा है। वहीं अगस्त में कच्चे तेल का उत्पादन जुलाई के 0.5 फीसदी के मुकाबले 1.6 फीसदी रहा है।              


महीने दर महीने आधार पर अगस्त में नैचुरल गैस का उत्पादन 6.6 फीसदी के मुकाबले 4.2 फीसदी रहा है जबकि पेट्रोलियम रिफाइनरी प्रोडक्ट्स का उत्पादन महीने दर महीने आधार पर 2.7 फीसदी के मुकाबले 2.4 फीसदी रहा है।


महीने दर महीने आधार पर अगस्त में फर्टिलाइजर उत्पादन 0.3 फीसदी के मुकाबले 0.7 फीसदी रहा है। इसी तरह मासिक आधार पर अगस्त में स्टील उत्पादन 9.2 फीसदी के मुकाबले 3 फीसदी रहा है।


महीने दर महीने आधार पर अगस्त में सीमेंट उत्पादन में गिरावट देखने को मिली है। महीने दर महीने आधार पर अगस्त में सीमेंट का उत्पादन 2 फीसदी से घटकर 1.3 फीसदी रहा है। हालांकि अगस्त में बिजली उत्पादन में बढ़त देखने को मिली है। महीने दर महीने आधार पर अगस्त में बिजली उत्पादन 5.4 फीसदी से बढ़कर 10.3 फीसदी पर रहा है।


अप्रैल- अगस्त की अवधि में इंफ्रास्ट्रक्चर आउटपुट सालाना आधार पर 5.4 फीसदी के मुकाबले 3 फीसदी पर रहा है।