Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

यूपी में बिल्डर कर रहे हैं रेरा की अनदेखी

प्रकाशित Tue, 03, 2017 पर 18:06  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

देश में रेरा लागू तो हो गया है लेकिन अभी भी इसे लागू करने के मामले में राज्य सरकारों का रवैया काफी ढुलमुल है। यूपी में भी रेरा लागू तो हो गया है लेकिन बिल्डर नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं।


रेरा को घर खरीदारों की ताकत के लिए बनाया गया है लेकिन फिलहाल तो ये खुद ही कमजोर नजर आ रहा है। बिल्डर भी फिलहाल इसे लेकर गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं। इसीलिए अब नोएडा में फेडरेशन ऑफ अपार्टमेंट ओनर एसोसिएशन ने उत्तर प्रदेश के शहरी विकास मंत्री को चिट्ठी लिखी है।


चिट्ठी में कहा गया है कि यूपी रेरा कानून 2016 के मुताबिक बिल्डर्स नियम 14 की साफ अनदेखी कर रहे हैं। नियम 14 के मुताबिक सभी प्रोमोटर को अपना पास्ट रिकॉर्ड, प्रोजेक्ट की सारी जानकारी, प्रोजेक्ट के एनओसी सर्टिफिकेट की जानकारी रेरा वेबसाइट पर अपलोड करना जरूरी है। लेकिन इनमें से ज्यादातर जानकारियां रेरा वेबसाइट से नदारद हैं।


जनकार भी इस बात से इस्तेफाक रखते हैं। उनका कहना है कि राज्य सरकार ने आनन-फानन में वेबसाइट तो लॉन्च कर दी है लेकिन अभी इसमें काफी काम होना बाकी है।


यूपी में फिलहाल फुल टाइम रेरा ऑथोरिटी भी नहीं बनी हैं। ऐसे में घर खरीददारों कि शिकायतों का निबटारा भी नहीं हो रहा है। रेरा में ऐसी ही कमियों को लेकर अब ग्राहक संगठन पूरे मामले को कोर्ट में ले जाने का विचार कर रहे हैं।