Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

जैकपॉट शेयरः कमाई होगी जोरदार

प्रकाशित Wed, 04, 2017 पर 09:16  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सीएनबीसी-आवाज़ पर हम एक बार फिर से लेकर आए हैं जैकपॉट शेयर, ऐसा शेयर जिसमें निवेश से आपको बंपर मुनाफा मिलेगा। जैकपॉट शेयर वो शेयर है जो लंबी अवधि में तो शानदार मुनाफा देते ही हैं, छोटी अवधि में भी निवेशकों को शानदार रिटर्न देने की क्षमता रखते हैं। यानि, मजबूत फंडामेंटल वाले ऐसे शेयर जिसमें आगे अच्छी तेजी की उम्मीद है।


आज का जैकपॉट शेयर : इंडिया सीमेंट


इंडिया सीमेंट का 1946 में गठन हुआ था और यह दक्षिण भारत की सबसे बड़ी कंपनी है। कंपनी के पास 8 सीमेंट प्लांट और 2 ग्राइडिंग यूनिट हैं। इंडिया सीमेंट की सालाना क्षमता 1.55 करोड़ टन की है।


कंपनी की आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स दिक्कत में है, ऐेसे में इंडिया सीमेंट ने आईपीएल को अलग कंपनी में ट्रांसफर किया। साथ ही इंडिया सीमेंट को जगनमोहन की कंपनियों में निवेश से मुनाफा हुआ।


इंडिया सीमेंट का कारोबार के रीस्ट्रक्चरिंग पर काम जारी है। कंपनी ने शिपिंग और इंफ्रा पर एक्सपोजर कम किया है। आगे 2 साल में केवल सीमेंट पर फोकस होगा। इंडिया सीमेंट का कर्ज कम करने पर जोर है। वित्त वर्ष 2017 में कंपनी ने 234 करोड़ रुपये का कर्ज कम किया। फिलहाल इंडिया सीमेंट पर 2450 करोड़ रुपये का कर्ज है और कंपनी की हर साल 200 करोड़ रुपये का कर्ज कम करने की योजना है।


इंडिया सीमेंट ने सब्सिडियरीज त्रिनेत्र सीमेंट और त्रिशूल कंक्रीट का विलय पूरा कर लिया है। वित्त वर्ष 2017 में इंडिया सीमेंट की बिक्री 19 फीसदी बढ़ी थी, जबकि मुनाफे में 40 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली थी।


इंडिया सीमेंट में प्रोमोटर की 28.37 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि म्युचुअल फंड के पास 16.76 फीसदी हिस्सा है। इंडिया सीमेंट में एफआईआई की 23.8 फीसदी हिस्सेदारी है। इंडिया सीमेंट में बीमा कंपनियों के पास 6.06 फीसदी और राधाकिशन दमानी के पास 1.41 फीसदी हिस्सेदारी है।