Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

प्रॉपर्टी गुरुः प्रॉपर्टी की हर उलझनों का पाएं हल

प्रकाशित Thu, 05, 2017 पर 09:38  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब। चाहे आप दिल्ली- मुंबई के रहने वाले हो या विशाखापट्टणम से हमारे प्रॉपर्टी एक्सपर्ट देश के हर प्रॉपर्टी मार्केट पर निवेश से जुड़ी हर बारिकियों पर डालेंगे नजर। आज आपके सवालों के जवाब देंगे कॉलियर्स इंटरनेशनल के साउथ एशिया, डायरेक्टर अरविंद नंदन।


सवाल: 30-32 लाख रुपये में मुंबई में घर लेना है, विरार पालघर इलाके देख रहा हूं। मुझे 1 बीएचके लेना है। अच्छे प्रोजेक्ट्स पर सलाह चाहिए।


अरविंद नंदन: मुंबई के आसासा प्रॉपर्टी काफी महंगी है। वेस्टर्न सबर्ब के लिए 30-35 लाख बजट कम है। इस बजट में शहर से दूर निवेश के अच्छे विकल्प हैं। इसके अलावा रिसेल प्रॉपर्टी भी देख सकते हैं। आपको सलाह है कि ऐसे प्रोजेक्ट में निवेश करें जो साल भर में पूरा हो जाए। नायगांव, विरार में निवेश के अच्छे विकल्प हैं। नायगांव का इंफ्रास्ट्रक्चर फिलहाल तैयार नहीं है, लेकिन डेवलपमेंट की उम्मीद है। नायगांव में ग्लोबल सिटी, भूमि एक्रोपॉलिस, कॉसमॉस लीजेंड जैसे अच्छे प्रोजेक्ट हैं।


सवाल:  मुझे दिल्ली-एनसीआर में 60-80 लाख में रिहायशी प्लॉट, अपार्टमेंट या कमर्शियल शॉप लेनी है। 10-15 साल की लंबी अवधि के लिए निवेश बनाए रखना है। लंबी अवधि में 12-20 फीसदी रिटर्न कमाना चाहता हूं।


अरविंद नंदन: आपको सलाह होगी कि आप गेटेड कम्युनिटी में ही जाएं और अपना बजट 1 करोड़ रुपये तक बढ़ाएं। 60-80 लाख रुपये में गुरुग्राम के गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन में प्लाट के विकल्प हैं। वहां, फरीदाबाद में फ्लेट के लिए डेवलपमेंट में वक्त लगेगा। आप 80 लाख रुपये में गाजियाबाद में 2 फ्लैट में निवेश कर सकते हैं। आप नोएडा, ग्रेटर नोएडा की तरफ प्लॉटेड/इंटिग्रेटेड डेवलपमेंट प्रोजेक्टस भी देख सकते हैं। यहां 50-55 हजार रुपये स्क्वेयर यार्ड का भाव चल रहा है। जेपी ग्रुप के विवाद के बावजूद भी एनसीआर में निवेश के लिए अच्छे विकल्प मौजूद हैं।