Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरुः इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2017, क्या है खास

प्रकाशित Fri, 06, 2017 पर 18:06  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

वेलकम टू इंडिया मोबाइल कॉन्ग्रेस 2017, इंडिया मोबाइल  कॉंन्ग्रेस- इंडिया का पहला और सबसे बड़ा मोबाइल और इंटरनेट टेक्नोलॉजी शोकेसिंग प्लैटफॉर्म। आईएमसी इंटरनेश्नल इवेंट मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस का इंडियन वर्जन है। गूगल, फेसबुक, नोकिया जैसी बड़ी कंपनीज इस इवेंट में पार्टिसिपेट कर रही है। यानी यहां  इनोवेटिव और इंटरेस्टिंग टेक्नोलॉजी देखने को मिलेगी। तो चलिए अंदर चलते हैं और देखते हैं क्या नया है।


गूगल टिल्ट ब्रश, वीआर हेडसेट और जॉयस्टिक के साथ काम करता है। हेडसेट पहनते ही आपका पूरा रूम एक 3डी कैनवस में बदल जाता है। जॉयस्टिक की मदद से आप कलर्स, ब्रश स्ट्रोक्स और पेंटिंग के अलग अलग एलिमेंट चुन सकते हैं। टिल्ट ब्रश का ये एक्सपीरियंस आपको एक रोमांचक आर्टिस्टिक राइड पर लेकर जाता है। और हेडसेट उतारते ही आप फिर अपनी दुनिया में लौट आते हैं। गूगल टिल्ट ब्रश एचटीआई वाईव और ऑक्यूलस रिफ्ट पर काम करता है। लेकिन इसे कम्प्यूटर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।


वीआर के अलावा गूगल ने आईएमसी में ओरियो और अपने इंडिया स्पेसिफिक प्रोडक्ट्स को भी खूब हाइलाइट किया।


आईएमसी 2017 मोबाइल और टेकनोलॉजी लॉन्चेज का एक बेहतरीन प्लैटफॉर्म बना। इसलिए एलजी ने भी अपने हटके इनोवेशन के फर्स्ट लुक के लिए आईएमसी को चुना। एलजी ने अपना मॉस्किटो रिपेलेंट फोन एलजी K7i आईएमसी में लॉन्च किया। इस स्मार्टफोन पर दिया गया खास मॉस्किटो अवे कवर अल्ट्रासॉनिक टेकनोलॉजी की मदद से मच्छरों को दूर रखता है। ये इनोवेशन थोड़ा अजीब सा जरूर लगता है लेकिन इसने लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा है। 5 इंच के इस फोन में 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा, 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया है। एंड्रॉयड 6 मार्शमैलो पर काम करने वाले इस फोन की कीमत है 7999 रुपये।


मोबाइल्स, मोबाइल कॉम्पोनेंट्स के साथ आईएमसी में इंनटरनेट टेकनोलॉजी का फ्यूचर भी दिखा। भारत में जल्द ही आने वाली 5जी टेक्नोलॉजी को लेकर एरिक्सन क्वॉलकॉम और एयरटेल जैसी बड़ी  टेलिकॉम कंपनीज ने अपने प्लैन्स आईएमसी में बताए।
 
हग वॉच जेस्चर कंट्रोल पर काम करती है। इसे पहनकर आपके हाथ की पोजिशन और मूवमेंट के हिसाब से ड्रम्स बजने लगते हैं। हग वॉच एक स्मार्टवॉच है जिसपर आप फिटनेस मॉनिटर तो कर ही सकते हैं, साथ ही जेस्चर की मदद से कई चीजें कंट्रोल भी कर सकते हैं। इस वॉच से आप फोन पर हाथ हिलाकर म्यूजिक और वॉल्यूम में फेर बदल कर सकते हैं। इससे गो प्रो, वीआर गेमिंग और ड्रोन भी कंट्रोल किया जा सकता है।