Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

रियल एस्टेट गाइड: कैसा है पुणे का अमनोरा पार्क टाउन प्रोजेक्ट

प्रकाशित Sat, 07, 2017 पर 18:47  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अमनोरा पार्क टाउन को बना रही है पुणे बेस्ड लीडिंग रियल एस्टेट कंपनी सिटी कॉर्पोरेशन लिमिटेड। इस कंपनी की शुरुआत 1996 में कंपनी के फाउंडर अनिरुद्ध देशपांडे ने की थी। 21 साल पहले शुरू हुई सिटी कॉर्पोरेशन में आज 600 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। क्वालिटी कंस्ट्रक्शन और एडवांस लीविंग में विश्वास रखने वाली सिटी कॉर्पोरेशन लिमिटेड आईएसओ 9001-2008 और 14001-2004 सर्टिफाइड कंपनी है। सिटी कॉर्पोरेशन ने रियल एस्टेट को एक अलग ही मुकाम पर पहुंचा दिया है। जिसका सबसे बड़ा उदाहरण है अमानोरा पार्क टाउन।


अमनोरा पार्क टाउन, एक ऐसी इंटिग्रेटेड टाउनशिप जहां वो सब है जो किसी स्मार्ट टाउनशिप में होने की आप कल्पना करते हैं। यानि सेफ्टी और सिक्योरिटी, वॉटर, हेल्थकेयर, एनर्जी, वेस्ट वॉटर और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, स्मार्ट ट्रांसपोटेंशन, इनवॉयरमेंट साथ ही कमर्शियल और इंटरटेनमेंट की सभी सुविधाएं एक जगह पर।


अमनोरा पार्क टाउन पूर्वी पुणे के हड़पसर में बसा पुणे शहर का लैंडमार्क प्रोजेक्ट है। 400 एकड़ की जमीन पर बनी इस हाईटेक सिटी को भारत की पहली स्मार्ट सिटी भी कहा जाता है। अमनोरा पार्क टाउन की नींव 2007 में रखी गई थी। आज 10 साल बाद ये प्रोजेक्ट भारत का मोस्ट अवॉर्डेड प्रोजेक्ट तो बना साथ ही रियल एस्टेट सेक्टर में एक मिसाल के तौरपर भी उभरकर सामने आया है।


अमनोरा पार्क टाउन में करीब दर्जनभर अलग-अलग किस्म में घरों के विकल्प दिए गए हैं। सिंगापुर बेस्ड पी एंड टी कंसलटेंट ने बेहद यूनीक आर्किटेक्चर के जरिए इस प्रोजेक्ट को डिजाइन किया है। यहां हर किस्म के ग्राहक को ध्यान में रखते हुए 1 बीएचके फ्लैट से लेकर 8 कमरों का आलिशान विला मौजूद है। इनके एरिया पर नजर डालें तो 585 वर्गफुट से लेकर करीब 15000 वर्ग फुट के ऑप्शन्स यहां मौजूद हैं। मसलन 1 से 4 बेडरूम के फ्लैट्स के लिए यहां एडरिनो टॉवर्स और नियो टॉवर्स जैसी मल्टीस्टोरी बिल्डिंग्स हैं तो वहीं 3.5 बीएचके और पेंट हाउस के लिए लग्जरी इमारत एस्पायर टॉवर्स है।


पूरी टाउनशिप की शान फ्यूचर टॉवर, इसे कहा जाता है इंडियाज आईकॉनिक वर्टिकल सिटी। बेहद नायाब किस्म के आर्किटेक्चर पर डिजाइन फ्यूचर टॉवर में 1 बीएचके से लेकर 5 बेडरूम और पेंट हाउस के ऑप्शन हैं। सभी तरह के यहां करीब 1200 घर इस अकेली बिल्डिंग में हैं। फ्यूचर टॉवर में बिल्डिंग के अलग-अलग फ्लोर्स पर एमिनिटीज प्लान कि गई है। मसलन स्काई लाउंज, किड्स प्ले एरिया, एम्फीथियेटर। इसके अलावा फ्यूचर टॉवर में लैंडस्केप, इनडोर और आउटडोर जिम भी प्लान किया गया है।


45 मंजिल तक बनने वाले गेटवे टॉवर्स, पुणे की सबसे ऊंची इमारत होगी। गेटवे टॉवर्स में 2 बीएचके से लेकर 5 बीएचके के ऑप्शन्स दिए गए हैं। यहां हर फ्लैट का लेआउट अपने आप में यूनीक होगा। सबसे खास बात, गेटवे टॉवर्स में दुनिया के सबसे उम्दा क्रिस्टल ब्रांड स्वॉरोस्की के क्रिस्टल्स का इंटीरियर होगा। ये पहली बार है जब स्वॉरोस्की जैसे वर्ल्ड फेमस ब्रांड ने किसी प्रोजेक्ट में सीधा करार किया है। गेटवे टॉवर्स की एक और खास बात है। इसके एक टॉवर में हर घर के साथ डेक एरिया में स्वीमिंग पूल भी होगा। वैसे तो अमनोरा पार्क टाउन ने करीब 115 अवॉर्ड जीते हैं लेकिन अकेले गेटवे टॉवर्स को बेस्ट रेजीडेंशियल हाई-राइज आर्किटेक्चर इंडिया में एशिया पसिफिक प्रॉपर्टी अवॉर्ड दिया गया है।


अमनोरा पार्क टाउन में सिर्फ हाई राइज टॉवर्स या फ्लैट कल्चर ही नहीं है। अगर आपको बंगले पसंद हैं तो ये भी यहां हैं। बड़े घर पसंद करने वालों के लिए यहां स्वीट वॉटर विला का विकल्प दिया गया है। इनमें प्रीमियम इंडीपेंडेंट और ट्विन विला हैं।


अमनोरा पार्क टाउन बेस्ट टाउनशिप प्रोजेक्ट बनता है अपनी सुविधाओं की वजह से। यहां 1.5 लाख वर्गफीट से भी ज्यादा जगह में वर्ल्ड क्लास क्लब बनाया गया है। यहां 5 स्टार होटल, स्वीमिंग पूल, बैंक्वेट हॉल और एंफी थियेटर मौजूद है। इन डोर और आउटडोर गेम्स की यहां कोई कमी नहीं है। करीब 26 एकड़ में फैला सेंट्रल ग्रीन एरिया है। साथ ही इनवॉयर टेंपल भी है जो आपको प्रकृति के और भी करीब लेकर जाता है।


हर प्रोजेक्ट में सिक्योरिटी सबसे अहम होती है और अमनोरा पार्क टाउन में आपको 24X7 सिक्योरिटी मिलती है। पूरी टाउनशिप में किसी भी तरह की परेशानी के लिए हेल्पलाइन नंबर 500 है जो 24 घंटे एक्टिव रहता है। अमनोरा पार्क टाउन का अपना वेल ट्रेंड डॉग स्क्वॉयड है जो रोजाना टाउनशिप के हर हिस्से की पेट्रोलिंग करता है। आग से निपटने के लिए अंदर ही एडवांस फायर स्टेशन है। क्वालिटी एजूकेशन के लिए तीन स्कूल्स हैं। अमनोरा पार्क टाउन पूरी तरह से गारबेज फ्री टाउनशिप है, सीवेज ट्रीटमेंट और वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट यहां पानी की सिर्फ बचत ही नहीं करते बल्कि इतना स्टोरेज भी करते हैं कि अगर बाहर पानी की समस्या हो तो महीनों तक उसे पूरा किया जा सकता है।


अमनोरा पार्क टाउन के एंट्री गेट पर ही करीब 12 लाख स्क्वॉयर फीट के एरिया में हाई एंड मॉल बनाया गया है जो कि पुणे के बेस्ट मॉल्स में से एक है। अमनोरा टाउन सेंटर में वर्ल्ड क्लास ब्रांड्स के शोरूम मौजूद हैं। अमनोरा पार्क टाउन में 150 एकड़ का हिस्सा तैयार हो चुका है और 250 एकड़ पर कंस्ट्रक्शन जारी है। फिलहाल यहां करीब 4500 परिवार अपना आशियाना बसा चुके हैं। पूरे प्रोजेक्ट में 6000 घर बिक चुके हैं और 2018 तक और 1000 घरों का पजेशन दिए जाने का लक्ष्य है। पूरी तरह से तैयार होने के बाद यहां करीब 12000 घर होंगे, हालांकि इसे तैयार होने में करीब 10 साल और लगेंगे।