Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कमोडिटी बाजार: बेस मेटल में उठापटक, क्या करें

प्रकाशित Mon, 09, 2017 पर 16:54  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बेस मेटल में भारी  हो रहा है। घरेलू बाजार में निकेल का दाम करीब 2 फीसदी उछल गया है। जबकि कॉपर में दबाव में कारोबार हो रहा है। सोने में भी तेजी आई है और इसका दाम करीब 0.5 फीसदी बढ़ गया है। साथ ही चांदी में भी शुरुआती तेजी अभी भी जारी है। सोने में 2 महीने के निचले स्तर से रिकवरी आई है। घरेलू बाजार में फिलहाल ये करीब 0.5 फीसदी ऊपर कारोबार कर रहा है। डॉलर में नरमी  और अमेरिका  और उत्तर कोरिया के बीच तनाव बढ़ने से सोने को सपोर्ट मिला है। घरेलू बाजार में ज्वेलरी कारोबारी को पीएमएलए से बाहर निकलने से भी सोना चमका है। वहीं चांदी का भव करीब 300 रुपये उछल गया है।


दिवाली से ठीक पहले सरकार फिर से गोल्ड बॉन्ड लाई है। आज इस साल गोल्ड बॉन्ड का तीसरा चरण निवेश के लिए खुला है। इसमें सालाना 1 ग्राम से लेकर 4 किलो सोने में निवेश की सुविधा रहेगी। इसके जरिए आप 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने में निवेश कर सकते हैं। खास बात ये है कि इस बार गोल्ड बॉन्ड में निवेश के लिए ऑनलाइन या डिजिटल पेमेंट पर प्रति ग्राम सोने पर 50 रुपये की छूट भी मिलेगी। यानि गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन निवेश पहले दिन से ही फायदेमंद रहेगा। इसका लॉक-इन पीरियड 8 साल का है, लेकिन 5 साल बाद इसमें से निकलने की भी सुविधा है। इसमें निवेश पर 2.5 फीसदी सालाना ब्याज भी मिलेगा।


उधर कच्चे तेल में आज कारोबारा के शुरुआत से ही बेहद छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है। नायमैक्स पर क्रूड का दाम 50 डॉलर के नीचे है। जबकि घरेलू बाजार में रुपये में मजबूती से कीमतों पर दबाव है।


एग्री कमोडिटी में जीरा, धनिया और ग्वार में भारी गिरावट आई है। साथ ही सोयाबीन का भाव भी 3 महीने के निचले स्तर पर आ गया है। वहीं सोयाबीन के किसानों के लिए बुरी खबर। पिछले 1 साल से दबाव में चल रहे सोयाबीन का भाव 3 महीने के निचले स्तर पर लुढ़क गया है। आज इसमें करीब 2 फीसदी की तेज गिरावट आई है। दरअसल मंडियों में नए सोयाबीन की आवक जोरों पर है। ऐसे में इसका भाव एमएसपी से काफी नीचे आ गया है। केंद्र सरकार ने इस साल के लिए सोयाबीन का एमएसपी 3,050 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है। जबकि हाजिर में ये 2700 रुपये के भी नीचे बिक रहा है।


इंडियानिवेश कमोडिटीज की निवेश सलाह


गेंहू एनसीडीईएक्स (नवंबर वायदा): खरीदें - 1675, स्टॉपलॉस - 1665 और लक्ष्य - 1695


कॉटन एमसीएक्स (अक्टूबर वायदा): खरीदें - 18780, स्टॉपलॉस - 18700 और लक्ष्य - 18940


एंजेल कमोडिटीज की निवेश सलाह


कॉपर एमसीएक्स (नवंबर वायदा): खरीदें - 3210, स्टॉपलॉस - 3170 और लक्ष्य - 3300


कच्चा तेल एमसीएक्स (अक्टूबर वायदा): खरीदें - 437, स्टॉपलॉस - 432 और लक्ष्य - 445