Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

फिर शुरू होगा अमेरिकन चिकन लेग का इंपोर्ट

प्रकाशित Thu, 12, 2017 पर 20:07  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जल्द ही आपको अमेरिकी चिकन लेग फिर से खाने को मिलेंगे और वो भी सस्ते दाम पर। सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक वाणिज्य मंत्रालय अमेरिकी चिकन लेग के इंपोर्ट की इजाजत देने वाला है। हालांकि इससे भारतीय पोल्ट्री इंडस्ट्री को अपने कारोबार का 40 फीसदी हिस्सा खोने का डर सता रहा है। अगर आप चिकन लेग यानी मुर्गे की टांग खाने के शौकीन हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है।


जल्द ही चिकन लेग 50 फीसदी तक सस्ता हो सकता है। इसके पीछे वजह है। एक अनुमान के मुताबिक इसके बाद बाजार में अमेरिकन चिकन लेग 120 रुपये प्रति किलो बिकने लगेगा। जबकि अभी चिकन लेग की कीमत 220 रुपये प्रति किलो है। यही वजह है कि भारत की पोल्ट्री इंडस्ट्री चिंता में है। क्योंकि सस्ते चिकन लेग के इंपोर्ट की वजह से उनका कारोबार 40 फीसदी तक घट सकता है। जो अभी 40 हजार करोड़ रुपये सालाना है।


दरअसल, 2007 में एविअन इंफ्लुएंजा की वजह से अमेरिका से इंपोर्ट होने वाले पोल्ट्री प्रोडक्ट पर सरकार ने पाबंदी लगा दी थी। लेकिन अमेरिका ने इस फैसले के खिलाफ 2012 में डब्ल्यूटीओ में मामला दर्ज कराया था। इस केस में भारत हार चुका है। लिहाजा भारत सरकार को अमेरिकी चिकन लेग का इंपोर्ट फिर से खोलना पड़ रहा है। एक अनुमान के मुताबिक भारत में सालाना करीब 2 हजार करोड़ रुपये के अमेरिकन चिकन लेग का इंपोर्ट होगा।