Moneycontrol » समाचार » निवेश

निवेश के लिए अभिनेत्री आश्का गोराड़िया की नीति

प्रकाशित Sat, 04, 2017 पर 17:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अपने सपनों को हकीकत में बदलना चाहते हैं। जानना चाहते हैं कि आपके इरादों का साथ आपकी जेब दे पाएगी या नहीं। अपने पर्सनल फाइनेंस की प्लानिंग खुद आमने सामने बैठ कर करवाना चाहते हैं तो आवाज़ पर मिलिए आश्का से। आश्का को आप एक मशहूर टीवी एक्ट्रेस के तौर पर तो जानते हैं लेकिन पर्सनल फाइनेंस की दुनिया में भी उन्होंने दर्शकों से एक नया नाता जोड़ लिया है।


गेट रिच विद आश्का में आज आश्का के साथ हैं सुमुख मिश्रा। सुमुख मिश्रा ने अपनी पहली पॉलिसी 2009 में शुरू की थी। सुमुख मिश्रा हों और कार लोन चुकाने के बाद लाइबिलिटी मुक्त हैं। सुमुख 50 हजार रुपये महीने तक निवेश करना चाहते हैं। सुमुख नें 10 लाख का फेमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस ले रखा है। इनके पास 42 लाख की 4 लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी हैं। सुमुख को बच्चे की पढ़ाई, भविष्य में बच्चे की शादी और रिटायरमेंट का प्लानिंग करनी है।


आश्का की सलाह है कि सुमुख के पास जरूरत से ज्यादा यूलिप है, इनको अपना पोर्टफोलियो डाइवर्सी फाई करना चाहिए। अपने पोर्टफोलियो की समय-समय पर जांच करें, एक ही यूलिप रखें बाकी से निकल जाएं। 42 लाख का कवरेज कम है, सुमुख को 1 करोड़ रुपये का टर्म प्लान लेना होगा। बच्चे की पढ़ाई के लिए 1 यूलिप काफी है, बाकी बचे 16700 रुपये की एसआईपी करें।


सुमुख अगल-अलग फंड्स में निवेश करें, लार्ज कैप या स्मॉल-मिड कैप फंड्स को चुनें। तीनों फंड्स में 5-5 हजार रुपये का निवेश करें। बच्चे की शादी के लिए 5 हजार की एसआईपी करें। रिटायमेंट के लिए डेट में पैसे लगाए और पीएफ के अलावा एनपीएस में भी निवेश करें।