Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

भीम और उमंग ऐप को अनिवार्य करने की तैयारी

प्रकाशित Tue, 07, 2017 पर 16:18  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए सरकार भीम और उमंग ऐप को अनिवार्य करने की तैयारी कर रही है। सरकार जल्द ही मोबाइल हैंडसेट्स कंपनियों को दोनों ऐप नए मोबाइल में लोड करने के लिए कह सकती है। डिजिटल इंडिया को बढ़ाने के लिए सरकार ने बड़ा प्लान तैयार किया है और भीम ऐप और उमंग ऐप के जरिए सरकार डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ाना चाहती है।


डिजिटल ट्रांजैक्शन बढ़ाने की पहल के तहत सरकार जल्द ही भीम और उमंग ऐप सभी स्मार्ट फोन में लोड करना अनिवार्य कर सकती है। इस बारे में सरकार जल्द ही निर्देश जारी कर सकती है और सभी बैंको को अपने ऐप भीम ऐप से जोड़ने को कहा जा सकता है। बता दें 59 बैंक अब भीम ऐप से जुड़ चुके हैं। सभी बैंकिंग ट्रांजैक्शन भीम ऐप से जोड़े जाएंगे। 31 अक्टूबर तक 20 करोड़ लोग ये ऐप डाउनलोड कर चुके हैं। अब तक इससे 76 लाख 32 हजार ट्रांजैक्शन हो चुके हैं और 23 हजार करोड़ से ज्यादा की लेनदेन हो चुके हैं।


बता दें कि उमंग ऐप बहुत काम का है। उमंग ऐप में करीब 200 सरकारी सेवाएं होंगी। आधार, डिजिलॉकर, पेमेंट गेटवे भी ऐप में होगा। पासपोर्ट, ईपीएफओ, पैन सेवाएं भी ऐप से लिंक होंगी। इस ऐप पर सरकारी स्कीमों की जानकारी भी होगी। सरकारी स्कीमों को भी उमंग ऐप से लिंक किया जाएगा। पीएम 22 नवंबर को उमंग ऐप की शुरुआत करेंगे।