Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

प्रॉपर्टी गुरुः प्रॉपर्टी निवेश से जुड़े सवाल- जवाब

प्रकाशित Wed, 08, 2017 पर 10:02  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब, आपके सवालों के जवाब देने के लिए हमारे साथ लाइसिस फोरास की साउथ इंडिया रिसर्च एंड कंसेल्टेंसी हेड नैमोनिसा खान।


सवालः पिंपले सौदागर के कोंकणे चौक इलाके में 2 बीएचके रिसेल में लेना है। रिसेल प्रॉपर्टी के भाव जानने हैं और किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए?


नैमोनिसा खानः कोंकणे चौक विकसित इलाका है। यहां इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़िया है और रेडी प्रोजेक्ट का भाव 5900-7200 वर्ग फूट चल रहा है। वाकड-भोसरी कॉरिडोर का इलाका है। बढ़िया लोकेशन होने के कारण रिसेल के विकल्प जांचें। एप्रिसिएशन काफी अच्छा है। प्रॉपर्टी के भाव रेंटल प्रोडक्टिविटी पर निर्भर करता है। 2.7-3.5फीसदी की रेंटल यील्ड है।


सवालः ठाणे में बालकम में हाईलैंड हेवन प्रोजेक्ट में 1.5 बीएचके लिया है। पजेशन 2018 तक मिलेगा। 8500 के भाव पर 543 वर्ग फूट का एरिया है। प्रॉपर्टी का फ्यूचर जानना है।


नैमोनिसा खानः माजिवाड़ा शहर का पश्चिमी इलाका पूरी तरह से विकसित है। यहां कई बड़े रियल एस्टेट प्रोजेक्ट मौजूद है। इलाके में हाईलैंड हेवन प्रोजेक्ट 2011 में 5500 वर्ग फूट पर लॉन्च हुआ। फिलहाल 8500 का भाव चल रहा है। सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़िया है। ठाणे के रियल एस्टेट में तेजी से ग्रोथ हो रहा है। 26000 घर तैयार होने के बाद भी डिमांड बरकरार है। तुरंत एप्रिसिएशन नहीं मिलेगा, लंबी अवधि के लिए निवेश फायदेमंद हो सकता है।


सवालः चेन्नई में पादुर के फोरस्क्वेयर हार्मनी में 2बीएचके लिया है। 2011 में 30 लाख रुपये में प्रॉपर्टी खरीदी है। अब तक कैपिटल एप्रिसिएशन नहीं हुआ है। क्या अभी बेचना सही होगा ?


नैमोनिसा खानः पादुर इलाका आईटी हब और चेट्टीनाड हेल्थसिटी से नजदीक है। ओएमआर के आसपास डेवलपमेंट तेजी से हुआ है। साथ ही यहां घरों की ओवर सप्लाई भी हुई है। अब तक 3.5-4 हजार यूनिट बिके नहीं हैं। ओवर सप्लाई से एप्रिसिएशन धीमा पड़ा है। प्रॉपर्टी बेचनी हो तो 6 महीने इंतजार करें। लंबे समय के लिए निवेश में बने रहना फायदेमंद होगा।