Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनी के साथ करें अपने पैसे की सही हिफाजत

प्रकाशित Sat, 11, 2017 पर 09:21  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी के पास है आपकी हर आर्थिक उलझन का तोड़। निवेश की शुरुआत से लेकर लक्ष्य पाने तक आने वाली हर अड़चन को दूर करेगा योर मनी। आपने बचत तो कर ली, पर कहां करें निवेश ये बताएंगे हम आज। छोटे-छोटे निवेश से कैसे बनेगा बड़ा कॉर्पस या किस फंड में मिलेगा मोटा मुनाफा, ये सब हम जानेंगे आज। आपको निवेश से जुड़े हर सवाल पर  सलाह देने के लिए हमारे साथ स्टूडियो में हैं रुंगटा सिक्योरिटीज के डायरेक्टर हर्षवर्धन रुंगटा।


सवालः एसटीपी के जरिए 10 साल से ज्यादा के लिए निवेश किया है। फंड्स में फ्रैंक्लिन इंडिया स्मॉलकैप, मोतीलाल ओसवाल मल्टीकैप 35 फंड,टाटा कंज्यूमर फंड डायरेक्ट प्लान, आईसीआईसीआई प्रु. बैंकिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेस फंड में निवेश किया है।साथ ही कुछ और फंड्स में निवेश कर रहा हूं। चुने हुए फंड्स पर सलाह चाहिए।


हर्षवर्धन रुंगटाः पोर्टफोलियो में सुधार करने की जरूरत है। निवेश किए गए कई फंड्स में बदलाव करने की जरूरत है। पोर्टफोलियो में लॉर्जकैप, मिडकैप, मल्टीकैप फंड में निवेश होना चाहिए। हर विकल्प के लिए निवेश की रकम तय करें। हर कैटेगरी में एक या दो फंड चुन सकते हैं। 2 साल बाद निवेश की समीक्षा करें। मिडकैप फंड पर रिटर्न की तुलना लार्जकैप फंड से ना करें। रिटर्न की तुलना एक कैटेगरी के फंड्स के बीच करें।


सवालः यूटीआई मास्टरशेयर में 2.50 लाख रुपये का निवेश कर रहा हूं। डिविडेंड पे-आउट का विकल्प चुना है। क्या इस फंड में निवेश करते रहना चाहिए?


हर्षवर्धन रुंगटाः यूटीआई माक्टरशेयर काफी पुरानी स्कीम है। ये एक बेहतरीन लार्ज कैप फंड है। इस फंड में निवेश जारी रखने की सलाह होगी।