Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड विशेषज्ञ

म्युचुअल फंड से उठाएं निवेश का पहला कदम

प्रकाशित Sat, 11, 2017 पर 12:57  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पिछले कुछ हफ्तों से हम बात कर रहे हैं म्युचुअल फंड्स निवेश की। आज भी हम म्युचुअल फंड्स से ही जुड़े एक नए टॉपिक के साथ हाजिर हैं। इस एपिसोड के बाद आपके जेहन में अगर कुछ सवाल हों तो आप पहला कदम की वेबसाइट, फेसबुक पेज और ट्विटर के जरिए हम तक पहुंचा सकते हैं।


आपको बता दें कि इस सीजन में आपके लिए एक कॉन्टेस्ट रखा गया है। पहला कदम सीजन-3 की वेबसाइट या फेसबुक पेज पर जाकर आप इस कॉन्टेस्ट में हिस्सा ले सकते हैं। महीने भर में जो प्रतियोगी वेबसाइट पर पूछे गए सवालों के सबसे ज्यादा बार सही जवाब देगा उसे गुरु ऑफ द मंथ का अवॉर्ड दिया जाएगा।


पहला कदम के पैनल में शामिल जानकारों की सलाह है कि पहली कमाई से ही निवेश शुरू कर देना चाहिए। एसआईपी के जरिए म्युचुअल फंड में निवेश करना बेहतर हो सकता है। बाजार के उतार-चढ़ाव से घबराएं नहीं और बाजार के उतार-चढ़ाव समझना जरूरी है। म्युचुअल फंड में एकमुश्त निवेश से बचना चाहिए। अगर कम वक्त के लिए निवेश करना है तो फिर लिक्विड फंड में निवेश करें।


जानकारों का कहना है कि इक्विटी फंड लंबे नजरिए से फायदेमंद होता है। निवेश का 60 फीसदी इक्विटी फंड में लगाना फायदेमंद साबित हो सकता है। वहीं एसआईपी के जरिए निवेश के कई फायदे हैं। एसआईपी में लंबी अवधि का नजरिया रखकर निवेश करें और एसआईपी जल्दी बंद नहीं करना चाहिए। एसआईपी के जरिए बाजार में गिरावट का फायदा उठाया जा सकता है।