Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ओवरड्राइव: नई डिस्कवरी की ऑफरोड ड्राइव

प्रकाशित Sat, 11, 2017 पर 17:17  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

लैंड रोवर ने नई डिस्कवरी लॉन्च कर दी है। इसकी कीमत 71 लाख 38 हजार से शुरू होती है। नई डिस्कवरी पहले के मुकाबले ज्यादा खूबसूरत, लाइट वेट, पावरफुल और नए फीचर से लैस है। कंपनी का कहना है कि ये फुल साइज 7 सीटर लग्जरी एसयूवी है। इसमें कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो इस सेगमेंट की किसी भी कार में नहीं है। जैसे 900 मिलीमीटर गहरे पानी में इसे चला सकते हैं। नई डिस्कवरी में पेट्रोल और डीजल इंजन का ऑप्शन है। और दोनों में ही 3 लीटर का इंजन है लेकिन पावर अलग-अलग हैं। पेट्रोल वाली नई डिस्कवरी 255BHP पावर जेनरेट करता है जबकि डीजल वाली डिस्कवरी में 335BHP पावर मिलता है।


फोर व्हील ड्राइव के सहारे किसी जगह को आप अगर डिस्कवर करना चाहते हैं तो लैंड रोवर की नई डिस्कवरी एक बेस्ट ऑप्शन है। क्यों बेस्ट ऑप्शन है यही बताने के लिए की गई इसकी ऑफरोड ड्राइव। ड्राइव करने से पहले इसके लुक और स्टाइल और फीचर्स के बारे में जान लेते हैं।


इसे फुल साइज एल्युमिनियम यूनिबॉडीआर्किटेचर फ्रेम पर बनाया गया है। जो पहले के मुकाबले मजबूत, लाइटवेट, सेफ है। इंजन की बात करें तो नई डिस्कवरी में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के ऑप्शन हैं। डिस्कवरी परमानेंट फोरव्हील ड्राइव सिस्टम पर काम करती है। स्पीड की बात करें तो एक 7 सीटर एसयूवी होने के बावजूद भी इसकी टॉप स्पीड 215 किलोमीटर है और 7.1 सेकेंड में 100 किलोमीटर की स्पीड पकड़ लेती है।


ऑफरोड के दौरान जब आप पानी वाले रास्ते को पार कर रहे हों तो डिस्कवरी कमाल की एसयूवी है क्योंकि ये 900 मिलीमीटर यानी करीब 3 फीट गहरे पानी में चल सकती है। लेकिन जब आप पानी वाले रास्ते से गाड़ी चलाएं तो थोड़ी सावधानी जरूर बरतें। इसके इंटीरियर को वर्टिकल और हॉरिजेंटल लाइन थीम पर डिजाइन किया गया है। इंटीरियर को प्रीमियम फील देने के लिए लेदर, वूड और ब्रश एल्युमिनियम का इस्तेमाल किया गया है। सेंट्रोल कंट्रोल पैनल को चार हिस्से में डिवाइड किया गया है। 10 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्लाइमेट कंट्रोल, ड्राइव मोड और चौथा टेरेन सिस्टम।


इसके इंटीरियर में सामान रखने के लिए कई सारे कंपार्टमेंट बने हुए हैं। डैशबोर्ड में दो ग्लबबॉक्स। सेंटर आर्म रेस्ट के नीचे भी जगह है साथ ही कूलर बॉक्स भी दिया गया हैं। डोर पैनल में भी जगह है। इसके साथ कुछ हिडन जगह भी हैं जहां आप अपना सामान रख सकते हैं।


नई डिस्कवरी के पिछले हिस्से में कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो इस सेगमेंट की दूसरी गाड़ियों में नहीं है। टेल गेट में गेस्चर फीचर लगा हुआ है। आप चाहें तो की या बटन के सहारे भी खोल सकते हैं। इस टेल गेट को खोलने के लिए यहां पर बटन दिया गया है। और ये टेल गेट 300 किलो तक लोड ले सकता है। सीट को फोल्ड करना है तो बटन के सहारे फोल्ड कर सकते हैं।


7 सीटर होने के बावजूद भी 258 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। थर्ड रो सीट को फोल्ड कर दें तो 1231 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। और इससे भी ज्यादा जगह चाहिए तो सेकेंड रो सीट फोल्ड करके 2500 लीटर जगह बना सकते हैं। इसमें चार ड्राइविंग मोड दिए गए हैं। पहला जनरल, दूसरा सैंड, तीसरा ग्रास या स्नो और चौथा मड या रट्स। इसमें एक और बटन दिया गया है रॉक क्राअल जो नई डिस्कवरी में नया फीचर है। जब आप एक्सट्रीम ऑफ रोड में गाड़ी ड्राइव कर रहे हैं तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।


एक और बटन है ऑटोमैटिक एक्सेस हाइट जिसके सहारे ग्राउंड गाड़ी के हाइट को कम या ज्यादा कर सकते हैं। फुल हाइट में इसकी ग्राउंड क्लियरेंस 283 मिलीमीटर हो जाती है। यानी करीब-करीब 1 फीट हो जाती है जोकि काफी बेहतर है ऑफरोड के लिए। और जैसे ही आप गाड़ी का इग्निशन ऑफ करते हैं गाड़ी की हाइट 40 मिलीमीटर कम हो जाती है।